जर्मनी से ड्रॉइंग स्वीकृत, छह करोड़ में बिलावली तालाब पर तैयार होगा केनो कोर्स

खंडवा रोड स्थित बिलावली तालाब पर 2020 में होने वाली अंतरराष्ट्रीय केनोइंग व कयाकिंग प्रतियोगिता के लिए सेंटर बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। शहर के आर्किटेक्ट द्वारा तैयार अंतरराष्ट्रीय स्तर के केनो कोर्स की ड्रॉइंग-डिजाइन को अंतरराष्ट्रीय कयाकिंग एंड केनोइंग संघ जर्मनी ने स्वीकृति दे दी है। अब इस कोर्स को तैयार करने वाली एजेंसी तय करने के लिए निगम ने टेंडर जारी किए हैं।

फरवरी में बिलावली तालाब पर केनोइंग व कयाकिंग स्पर्धा के बाद नगर निगम ने तालाब किनारे करीब 6 करोड़ रुपए खर्च कर केनो कोर्स तैयार करने की योजना बनाई थी। तालाब की मुंडेर पर अब कांक्रीट की पिचिंग कर स्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा।

इसके लिए तालाब की पाल के करीब 1500 मीटर हिस्से पर कांक्रीट के स्ट्रक्चर से सीढ़ियां, फुटपाथ बनाया जाएगा। तालाब किनारे बोट पार्किंग स्टैंड, खिलाड़ियों के लिए जिम व दर्शक दीर्घा बनाई जाएगी। तालाब के व्यू पॉइंट की ओर प्रतियोगिता का फिनिशिंग पॉइंट बनाया जाएगा।

यहीं दर्शकों के बैठने की व्यवस्था के लिए गैलरी भी बनाई जाएगी। साथ ही खिलाड़ियों के लिए चेंजिंग रूम व टॉयलेट भी बनेंगे। तालाब पर 10 लेन का केनो कोर्स बनाया जाएगा, जिसमें एक साथ 10 खिलाड़ी प्रतियोगिता में शामिल हो सकेंगे।

फिनिशिंग कैमरा स्टैंड बनेगा, प्रतियोगिता की होगी रिकॉर्डिंग

प्रतियोगियों पर नजर रखने के लिए एक फिनिशिंग कैमरा स्टैंड तैयार किया जाएगा। यहां कैमरा लगाया जाएगा, जो खिलाड़ियों की टाइमिंग के साथ फिनिशिंग पॉइंट पर पहुंचने वाले खिलाड़ी के फोटो व वीडियो कैप्चर करेगा। प्रतियोगिता के दौरान तालाब के अंदर लेन बनाने के साथ एयर बॉल पर कैमरा लगाकर उससे भी रिकॉर्डिंग की जाएगी।

निगम में सबमिट किया प्रपोजल

हमने यूके जाकर कई अंतरराष्ट्रीय स्तर कोर्स की स्टडी की है। जर्मनी से कयाकिंग व केनोइंग के अंतरराष्ट्रीय फेडरेशन ने डेढ़ महीने पहले बिलावली तालाब पर बनने वाले केनो कोर्स की ड्रॉइंग को स्वीकृति दी है। हमने निगम में प्रपोजल सबमिट कर दिया है और टेंडरिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है – अवनीश सिंह, आर्किटेक्ट

इंदौर के 10 खिलाड़ी जाएंगे मलेशिया

अभी प्रदेश में कयाकिंग व केनोइंग का भोपाल में सेंटर है। इंदौर में सेंटर शुरू होने से करीब 100 खिलाड़ी यहां पर प्रैक्टिस कर सकेंगे। नवंबर में मलेशिया में होने वाली एशियन चैंपियनशिप में प्रदेश के 14 खिलाड़ी हैं। इनमें इंदौर के 10 खिलाड़ी हैं – योगेंद्र राठौर, सेक्रेटरी, इंदौर जिला कयाकिंग एंड केनोइंग एसोसिएशन

सेंटर के लिए चल रही टेंडर प्रक्रिया

हम इंदौर में अंतरराष्ट्रीय स्तर की वॉटर स्पोर्ट्स की सुविाएं तैयार कर रहे हैं। बिलावली तालाब पर इसके लिए सेंटर विकसित करेंगे। इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया चल रही है – मालिनी गौड़, महापौर