जिलों में भी हुआ सामूहिक सूर्य-नमस्कार

स्वामी विवेकानंद के जन्म-दिवस 12 जनवरी को युवा दिवस पर आज प्रदेश की सभी शिक्षण संस्था में सामूहिक सूर्य-नमस्कार हुआ। इसमें मंत्री, सांसद, जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में स्कूल एवं महाविद्यालय के छात्र-छात्राएँ सम्मिलित हुए। सूर्य-नमस्कार में 7 आसन को 12 स्थिति के क्रम में दोहराया गया। साथ ही अनुलोम, विलोम, प्राणायाम एवं भस्त्रिका और भ्रामरी प्राणायाम भी किया गया।

रायसेन में वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार की उपस्थिति में जिला मुख्यालय स्थित स्टेडियम में सामूहिक सूर्य-नमस्कार कार्यक्रम हुआ। इसमें लगभग 5000 स्कूली बच्चे शामिल हुए। इसके अलावा सभी स्कूल, कॉलेज और आश्रम-शालाओं में हुए सामूहिक सूर्य-नमस्कार में एक लाख 5 हजार 409 छात्र-छात्राओं, शिक्षकों, अभिभावकों तथा जन-प्रतिनिधियों ने भाग लिया। पन्ना की शालाओं में सामूहिक सूर्य-नमस्कार का आयोजन किया गया। मुख्य समारोह आर.पी. उत्कृष्ट विद्यालय में पीएचई मंत्री सुश्री कुसुम मेहदेले ने विद्यार्थियों के साथ सूर्य-नमस्कार में भाग लिया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि तन-मन को स्वस्थ रखने के लिये सूर्य-नमस्कार आवश्यक है। इससे सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होती है। सभी विद्यार्थी प्रतिदिन सूर्य-नमस्कार करें। जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री रविराज सिंह यादव और नगरपालिका के अध्यक्ष श्री मोहनलाल कुशवाहा भी कार्यक्रम में शामिल हुए।

रीवा के सूर्य-नमस्कार कार्यक्रम में महापौर सुश्री ममता गुप्ता, जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुश्री विभा पटेल सहित नागरिक, शिक्षक और छात्र-छात्राओं ने सूर्य-नमस्कार किया। हरदा के एक्सीलेंस स्कूल में विधायक डॉ. आर.के. दोगुने सूर्य-नमस्कार कार्यक्रम में शामिल हुए। होशंगाबाद के शासकीय एस.एन.जी. स्कूल में नगर पालिका उपाध्यक्ष श्री अशोक कुशराम, शिक्षकों एवं छात्रों ने सामूहिक सूर्य-नमस्कार किया। शाजापुर के उत्कृष्ट विद्यालय में विधायक श्री अरुण भीमावद ने सूर्य-नमस्कार किया। बैतूल के उत्कृष्ट विद्यालय में विधायक श्री हेमंत खण्डेलवाल सहित शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं ने सूर्य-नमस्कार किया। शिवपुरी में सूर्य-नमस्कार एवं प्राणायाम में छात्र-छात्राओं सहित जन-प्रतिनिधियों, अधिकारियों ने उत्साह के साथ भाग लिया।

रतलाम में जिला मुख्यालय पर उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में हुए मुख्य समारोह में महापौर डॉ. सुनीता यार्दे की उपस्थिति में सूर्य-नमस्कार कार्यक्रम हुआ। मंदसौर में जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री गुणवंत पाटीदार सहित जन-प्रतिनिधियों और जिला प्रशासन के अधिकारियों की उपस्थिति में सभी विद्यार्थी ने सूर्य-नमस्कार किया। पूरे जिले में 2 लाख 21 हजार से अधिक लोगों ने सामूहिक सूर्य-नमस्कार एवं प्राणायाम किया। बालाघाट में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रेखा बिसेन की उपस्थिति में कार्यक्रम हुआ। नीमच में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अवंतिका मेहरसिंह जाट, झाबुआ में विधायक श्री शांतिलाल बिलवाल, भिण्ड में विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह, बड़वानी में सांसद श्री सुभाष पटेल, नरसिंहपुर में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री संदीप पटेल, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती अर्चना दुबे, उमरिया में नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती कंचन खट्टर, बुरहानपुर में महापौर श्री अनिल भोंसले, नगर निगम अध्यक्ष श्री मनोज तारवाला, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री अश्विनी शिवहरे, जनपद अध्यक्ष श्री किशोर पाटीदार, अलीराजपुर में विधायक श्री नागर सिंह चौहान, श्योपुर में विधायक श्री दुर्गालाल विजय, सागर में विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, आगर-मालवा में विधायक श्री गोपाल परमार और श्री मुरलीधर पाटीदार और अशोकनगर में पूर्व विधायक श्री राव देशराज सिंह यादव सूर्य-नमस्कार कार्यक्रम में शामिल हुए।

दतिया के सेवढ़ा में विधायक श्री प्रदीप अग्रवाल सूर्य-नमस्कार कार्यक्रम में शामिल हुए। शासकीय हाई स्कूल में कलेक्टर श्री मदन कुमार ने सामूहिक सूर्य-नमस्कार का शुभारंभ किया। इंदौर के चिमनबाग मैदान में कलेक्टर श्री पी. नरहरि के साथ ढाई हजार से अधिक बच्चों ने सूर्य-नमस्कार किया। अनूपपुर जिले के स्कूल-कॉलेज, आश्रम-शाला सहित सभी शैक्षणिक संस्थान में सूर्य-नमस्कार किया गया। सीहोर स्थित शासकीय आवासीय खेलकूद विद्यालय में विधायक श्री सुदेश राय, नपा अध्यक्ष श्रीमती अमिता अरोरा सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थियों और जन-प्रतिनिधियों ने सूर्य-नमस्कार किया। छिन्दवाड़ा में किसान-कल्याण तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने शासकीय महारानी लक्ष्मी बाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में सूर्य-नमस्कार में भाग लिया। दमोह में सूर्य-नमस्कार का आयोजन उत्कृष्ट विद्यालय में हुआ। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री शिवचरण पटेल, ओजस्वनी संस्थान की चेयर पर्सन डॉ. सुधा मलैया, नगर पालिका की अध्यक्ष सुश्री मालती असाटी मौजूद थे।

शहडोल के महात्मा गाँधी स्टेडियम में सूर्य-नमस्कार और प्राणायाम किया गया, जहाँ नगर पालिका के अध्यक्ष श्री प्रकाश जगवानी आदि उपस्थित रहे। कटनी के उत्कृष्ट विद्यालय में महापौर श्री शशांक श्रीवास्तव, कलेक्टर, जन-प्रतिनिधि एवं विद्यार्थियों द्वारा सामूहिक सूर्य-नमस्कार किया गया। मंदसौर के जिला जेल में निरुद्ध बंदियों और जेल स्टॉफ द्वारा योग एवं सूर्य-नमस्कार किया गया। गुना में सामूहिक सूर्य-नमस्कार उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक-2 में हुआ। मुरैना स्थित शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय के कार्यक्रम में महापौर श्री अशोक अर्गल और विधायक श्री रुस्तम सिंह की मौजूदगी में सूर्य-नमस्कार हुआ।

Leave a Reply