झाँकी में जनसंपर्क, परेड में आरएएफ एवं एयर विंग और सांस्कृतिक कार्यक्रम में शासकीय नवीन हायर सेकेण्डरी स्कूल की प्रस्तुति रही प्रथम

भोपाल के लाल परेड ग्राउण्ड में राज्यपाल श्री रामनरेश यादव के मुख्य आतिथ्य में आज आयोजित राज्य-स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में हुई परेड में आर्म्ड वर्ग में आरएएफ का कंटीजेंट एवं अन-आर्म्ड वर्ग में एनसीसी एयर विंग का कंटीजेन्ट प्रथम रहा। विभिन्न विभागों द्वारा शासन की जन-कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों पर आधारित झाँकियों का आकर्षक प्रदर्शन किया गया। इसमें जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रस्तुत ‘प्रकृति की अदभुत कृति सफेद बाघ’ की झाँकी प्रथम रही।

समारोह में सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में स्कूली बच्चों ने देशभक्ति गीतों पर नृत्य की आकर्षक प्रस्तुतियाँ की। इसमें शासकीय नवीन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चूना भट्टी की प्रस्तुति ‘जन्म से मोक्ष तक नारी’ को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। परेड के आर्म्ड वर्ग में द्वितीय पुरस्कार सीआईएसएफ एवं तृतीय पुरस्कार के लिये एसएसबी के कंटीजेंट का चयन हुआ। अन-आर्म्ड वर्ग में एनसीसी नेवल विंग ने द्वितीय एवं एनसीसी सीनियर डिवीजन आर्मी विंग गर्ल्स कंटीजेंट ने तृतीय स्थान पाया।

झाँकियों में जेल विभाग की झाँकी का द्वितीय एवं जल संसाधन विभाग की झाँकी का तृतीय पुरस्कार के लिये चयन किया गया।

सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में सेंट जेवियर हायर सेकेण्डरी स्कूल भेल की प्रस्तुति ‘स्वच्छ भारत का इरादा’ को दूसरा तथा स्कालर्स होम पब्लिक स्कूल अरेरा कॉलोनी की प्रस्तुति ‘स्वच्छ भारत हरा-भरा भारत’ को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। खेल एवं युवा कल्याण के युवाओं द्वारा प्रदर्शित साहसिक एवं रोमांचकारी हार्स-शो तथा अनुसूचित जाति समुदाय के प्रसिद्ध लोक नृत्य काठी का चयन विशेष पुरस्कार के लिये किया गया।

Leave a Reply