टिफिन सेंटर खोला फिर फैलाया तंत्र-मंत्र का जाल, करोड़ों ठग पति-पत्नी ने चेन्नई में खोला शोरूम

रायपुर.छोटापारा के सराफा कारोबारी को तंत्र-मंत्र और ज्योतिषी का झांसा देकर ठगी करने वाली समदडिया दंपती का चेन्नई के मेन मार्केट में कपड़े का बड़ा शो रुम है। पति-पत्नी के बारे में संकेत मिल रहे हैं कि उन्होंने रायपुर के अलावा देश के कई राज्याें में ठगी की और उन्हीं पैसों से तीन साल पहले चेन्नई में कपड़े का कारोबार शुरू कर दिया। उनका शो रूम इतना बड़ा है कि आरोपी के शो रूम में 20 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं। हर महीने तगड़ी कमाई कर रही दंपती को भरोसा था कि पुलिस उन तक कभी नहीं पहुंच पाएगी।

2013 में चेन्नई से आए थे रायपुर

पुलिस की जांच में पता चला है कि अखिलेश समदडिया और उसकी पत्नी मनीषा 2013 में चेन्नई से रायपुर आए थे। उनके पास ज्यादा पैसे नहीं थे। उन्होंने जलविहार कॉलोनी में मकान किराए पर लेकर टिफिन सप्लाई का काम शुरू किया। सबसे पहले केवल 10 लोग उनके ग्राहक बने। धीरे-धीरे उन्होंने अपना काम बढ़ाया। एक-दो मार्केट एरिया में वे टिफिन सप्लाई करने लगे। ये कारोबार जल्दी जम गया। इसके बावजूद केवल सालभर के भीतर वे मकान खाली कर हलवाई लाइन चले गए। वहां घर पर ही सिलाई का काम शुरू किया। एक साल यहां रहने के बाद वे छोटापारा चले गए और कपड़ा मार्केट में बुटिक शॉप खोल ली।

टिफिन सप्लाई के दौरान कारोबारियों से हुई जान-पहचान

टिफिन सप्लाई के दौरान पति-पत्नी की कई कारोबारियों जान पहचान हो गई। इस दौरान वे अपने तंत्र के मायाजाल में फंसाकर कई कारोबारियों से ठगी कर चुके थे। उन्हीं पैसों से टिफिन सप्लाई करने वाली दंपत्ति यहां बुटिक खोल चुकी थी। इसी बीच वे जिस लूनिया परिवार के मकान में किराये पर रहते थे, उन्हें अपना शिकार बनाया और बीमारी दूर करने का झांसा देकर उनसे 11 लाख ले लिए। उसके बाद ही वे रायपुर छोड़कर गायब हुए।

गिरफ्तारी में दिक्कत, थाने पहुंचे कर्मचारी

पुलिस को आरोपियों की गिरफ्तारी में काफी परेशानी हुई। जब दोनों को गिरफ्तार कर चेन्नई के लोकल थाने ले जाया गया तो वहां भीड़ इकट्ठा हो गई थी। उनके कर्मचारियों के साथ कई परिचित भी थाने पहुंच गए थे। वे लोग अखिलेश और मनीषा की गिरफ्तारी का विरोध कर रहे थे। चेन्नई पुलिस ने किसी तरह स्थिति संभाली। दोनों को बड़ी मुश्किल से रायपुर के लिए रवाना किया गया। गौरतलब है कि दोनों पति पत्नी तीन साल पहले 2016 में यहां से फरार हो चुके थे। पुलिस शिकायत के आधार पर जांच कर रही थी। चेन्नई में क्लू मिलने के बाद उन्हें दो दिन पहले वहां से गिरफ्तार किया गया।

यहां किराये पर रहे, चेन्नई में खरीदा मकान
समदडिया दंपती रायपुर के अलावा देश के कई शहरों में घूम चुकी है। वे जहां भी रहे किराए के मकान में रहे। किराये में मकान में कुछ दिन रहकर ठगी करते और भाग जाते। इससे लोग उन तक पहुंच नहीं पाते थे। अभी तक की जांच में पता चला है कि आरोपियों ने आराधना मैचिंग, दुर्गा मैचिंग, कला निकेतन से पैसे लिए हैं। कुछ सराफा कारोबारियों को भी पूजा-पाठ के नाम पर ठगा है। लूनिया दंपती के परिचितों से भी पैसे लिए हैं। मनीषा ही लोगों को अपने पति अखिलेश के बारे में बताती थी कि वे बहुत अच्छे ज्योतिष हैं। उन्हें तंत्र विद्या भी आती है। मंत्रों से लोगों का इलाज करते हैं। इससे कई लोग उनके झांसे में आ गए थे। समदडिया दंपती ने चेन्नई में शो रूम खोलने के अलावा दोमंजिला आलीशान मकान भी खरीदा। उनके दो बच्चे हैं। उनकी गिरफ्तारी के बाद बच्चे ननिहाल चले गए हैं। ससुराल वाले ही दुकान संभाल रहे हैं।