टेक्नोलॉजी से जुडी एक बड़ी खबर ,अब कोई नहीं कर पाएगा फेसबुक पर आपके फोटो का दुरूपयोग…

यूजर्स की प्राइवेसी पे ध्यान रखते हुए फेसबुक नया टूल लेकर आया है। इस टूल की मदद से यूजर्स अपने आईडी पर आने वाले फ्रेंड रिक्वेस्ट को ब्लॉक कर सकते हैं, जिन्हें वे दोस्तों की फेहरिस्त में शामिल नहीं करना चाहते हैं| फेसबुक यूजर्स की तस्वीरों का दुरुपयोग रोकने के लिए नया फीचर लाया है। यदि किसी व्यक्ति ने बिना आपको टैग किए आपकी फोटो अपलोड की या उसे अपना प्रोफाइल पिक्चर बनाना चाहा तो इसकी सूचना तुरंत दे दी जाएगी। इसके अतिरिक्त फेसबुक ऐसे टूल पर भी काम कर रहा है, जिससे दृष्टिबाधित भी अपलोड होने वाली तस्वीरों की पहचान कर पाएंगे अब दुनियाभर में कहीं भी यूजर्स की फोटो अपलोड होने पर उसे नोटिफिकेशन मिल जाएगा।
इसके लिए कंपनी आर्टफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड फेशियल रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करेगी। यहां गौर करने वाली बात यह है कि जिन फोटो में आपको टैग नहीं किया है लेकिन आपकी फोटो अपलोड हो रही है तो भी आपको नोटफिकेशन मिलेगा।फेसबुक ने इस फेशियल रिकॉग्निशन फीचर को फोटो रिव्यू (Photo Review) नाम दिया है जो आपके फेस की पहचान करके आपको अलर्ट करेगा। नोटिफिकेशन में यूजर्स से पूछा जाएगा कि आप फोटो को अपलोड होने देना चाहते हैं या नहीं।
बता दें कि इसी साल जून में फेसबुक ने भारत में फोटो गार्ड फीचर जारी किया था। यह फीचर दूसरे यूजर्स को प्रोफाइल फोटो डाउनलोड करने, शेयर करने और स्क्रीनशॉट लेने से रोकता है।