टैलेंट का पुलिंदा है एक्टर जगदीप का ये बेटा, माइकल जैक्सन तक थे इसके फैन

बॉलीवुड में ऐसे तमाम स्टार किड्स भरे पड़े हैं जिन्होंने विरासत में मिली एक्टिंग को देखते हुए फिल्मों में करियर बनाने की सोची, लेकिन वो फ्लॉप साबित हुए।
लेकिन उन्हीं स्टार किड्स ने अपनी असल प्रतिभा को पहचान अलग-अलग क्षेत्रों में ऐसा परचम लहराया कि दुनिया उन्हें सलाम करती है।
इन्ही स्टार किड्स में से एक हैं जावेद जाफरी।
मशहूर एक्टर और कॉमेडियन जगदीप के बेटे जावेद जाफरी ने अपने करियर की शुरूआत एक्टर के तौर पर फिल्म ‘मेरी जंग’ से की जो 1985 में आई।
ये फिल्म तो चली नहीं लेकिन इस फिल्म का गाना ‘बोल बेबी बोल’ जबरदस्त हिट हुआ जिसमें उनकी डांसिग स्किल्स को काफी सराहा गया। उनका डांसिग स्टाइल उस वक्त लोगों के बीच एक क्रेज बन गया था।
जावेद जाफरी ने इसके बाद ‘तहलका’, ‘ओह डार्लिंग ये है इंडिया’, ‘अर्थ’ , ‘डबल धमाल’, ‘जजंतरम ममंतरम’, ‘सलाम नमस्‍ते’, ‘ता रा रम पम’, ‘धमाल’, ‘सिंह इज किंग’, ‘3 इडियटस’ जैसी कई फिल्मों में काम किया। इनमें से कई फिल्मों में उनका साइड रोल रहा तो कुछ मल्टीस्टारर रहीं। इस लिहाज से ये फिल्में जावेद जाफरी को फिल्मों में स्टार के तौर पर स्थापित नहीं कर पाईं।
यानि अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए जावेद जाफरी ने फिल्मों में एंट्री तो ले ली थी लेकिन वो अपने पिता जैसी लोकप्रियता और शोहरत नहीं बटोर पाए। लेकिन फिल्मों में फ्लॉप रहे तो क्या हुआ ? बाकी फील्ड में जावेद जाफरी ने अपने पिता का जो नाम रोशन किया है उसे सभी का सलाम है।
जावेद जाफरी ना सिर्फ एक एक्टर रहे हैं बल्कि वो वॉइस ओवर आर्टिस्ट, डांसर और कॉमेडियन भी हैं। दुनियाभर में लोग उनकी आवाज के कायल हैं। वो मिकी माउस से लेक गूफी और डॉन कारनेज जैसे इंटरनेशल कार्टून्स के लिए आवाज भी डब कर चुके हैं।
इतना ही नहीं भारत के पहले डांस रिएलिटी शो ‘बूगी वूगी’ की खोज जावेद जाफरी ने ही की थी। इस शो को उन्होंने अपने भाई नावेद जाफरी के साथ मिलकर होस्ट किया। ये डांस शो आज तक का सबसे लंबा चलने वाला शो है। ‘बूगी वूगी’ तकरीबन 15 सालों तक चला।
जावेद जाफरी भले ही एक हीरो के तौर पर अपनी पहचान नहीं बना पाए। लेकिन जरूरी नहीं कि एक एक्टर का बेटा एक्टर ही बने। जावेद जाफरी बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं और उन्होंने अपने अलग अलग हुनर से इसे साबित किया है। जावेद जाफरी मिमिक्री करने में भी माहिर हैं।
दुनियाभर में जावेद जाफरी 200 से भी ज्यादा लाइव शोज कर चुके हैं जिनमें उन्होंने स्पाइस गर्ल्स, क्वीन और माइकल जैसे इंटरनेशल स्टार्स के अलावा अमिताभ बच्चन , शाहरुख खान और आमिर खान जैसे बॉलीवुड स्टार्स के साथ स्टेज शेयर किया।
जावेद जाफरी विज्ञापन की दुनिया से भी जुड़े हुए हैं। इस फील्ड में वो 1980 से एक मॉडल, कोरियोग्राफर, कॉपीराइटर, प्रोड्यूसर और डायरेक्टर के तौर पर काम कर रहे हैं।

जावेद जाफरी अपने अलग अंदाज की कॉमेडी और ह्यूमर के लिए जाने जाते हैं। हर बार वो अपना एक अलग और नया स्टाइल लेकर आते हैं और कॉमेडी में मसालेदार तड़का लगाते हैं और शायद यही उनकी सफलता का राज भी है।
जितना टैलेंट जावेद जाफरी में है इतना तो शायद आज के टॉप स्टार्स में भी नहीं होगा। वाकई टैलेंट का पुलिंदा हैं जावेद जाफरी जिनके आगे सारी दुनिया सिर झुकाती है। ‘निंजा वॉरियर’ और ताकेशीस कैसल’ में उनकी कमेंट्री लोग काफी पसंद करते हैं। इन शोज ने उन्हें बच्चों से लेकर बड़ों तक के बीच लोकप्रिय बना दिया है।

Leave a Reply