ट्रेन के सफर में इस रूट के यात्री रहे सावधान, यहां सक्रिय हैं गैंग, कर रहे वारदात

भोपाल सेक्शन से जबलपुर-नागपुर एवं अन्य रूट पर जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों के यात्रियों की सुरक्षा खतरे में हैं। पिछले पंद्रह दिनों में धाराखोह एवं मंडीदीप के पास हुई लूट की दो घटनाओं से सुरक्षा एजेंसियों में हडकंप मचा हुआ है।

गौरतलब है कि इससे पहले भी सेक्शन में चोरी एवं लूट की बड़ी वारदातें हो चुकी हैं। करीब छह माह पहले इटारसी आउटर पर पीपल मोहल्ला के पास लूट की एक वारदात में एक बीएसएफ जवान की पत्नी हादसे का शिकार होकर अपने दोनों पैर गंवा चुकी हैं, इस वारदात के आरोपियों को सतना एवं जबलपुर से पकड़ा गया है, लेकिन लगातार हो रही घटनाओं से यात्रियों की सुरक्षा खतरे में नजर आ रही है। बल की कमी के कारण सुरक्षा एजेंसियां भी उठाईगिरों एवं संगठित गिरोह के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने में नाकाम साबित हो रही हैं।

जंक्शन से जाने वाली ट्रेनों में इस वक्त लुटरों की नजर है, यदि आप यहां से गुजर रहे हैं तो कम से कम रात के वक्त न सोए। आपके साथ कोई भी बड़ी वारदात हो सकती है। हालही में हुई घटनाएं इसकी ओर इशारा कर रही हैं।

जानकारी के मुताबिक सिर्फ 9 माह में ही इटारसी जीआरपी थाने में चोरी, लूट, जहरखुरानी की करीब 200 से अधिक वारदातें हो चुकी हैं। हालांकि जीआरपी ने कुछ चोरियां पकड़ी भी हैं, लेकिन कई वारदातों का खुलासा अब तक नहीं हो पाया है। जानकारी के मुताबिक आउटर पर चौकसी नहीं होने के कारण यहां से चोर, लुटेरे ट्रेनों में चढ़ जाते हैं और वारदात को अंजाम देकर यहीं पर उतर भी जाते हैं।

मामला – 01

26 सितंबर को चेन्नई-छपरा 12669 गंगा कावेरी एक्सप्रेस में चाकू की नोंक पर पटना जा रहे परिवार से चाकू की नोंक पर अज्ञात बदमाशों ने लूट की वारदात को अंजाम दिया। वारदात बैतूल-इटारसी के बीच धाराखोह के घने जंगल की बताई गई है।

नागपुर सेक्शन में यह इलाका बेहद सुनसान है, जहां दिन में भी पेट्रोलिंग करना मुश्किल है। पहले भी यहां इस तरह ट्रेनों की चैन पुलिंग कर यात्रियों से लूट एवं छीनाझपटी की वारदातें हो चुकी हैं। लंबे समय बाद एक बार फिर लूट की घटना से सुरक्षा एजेंसियों की नींद उड़ गई है। चोरों ने महिला के गले से दो लाख रुपए की दो चैन लूटी गईं, इस बात पर परिवार ने जमकर हंगामा किया था।

मामला – 02

शुक्रवार-शनिवार की दरम्यानी रात इटारसी से बनारस जा रही कामायनी एक्सप्रेस में मंडीदीप-अब्दुल्लागंज के बीच अज्ञात बदमाशों ने चाकू की नोंक पर तीन यात्रियों से लूट की वारदात को अंजाम दिया, हालांकि जीआरपी ने 9 घंटे के भीतर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। भोपाल जा रही ट्रेन के जनरल कोच में सागर के देवी प्रजापति, शिवपुरी के बृजभान यादव नामक यात्रियों से चाकू की नोंक पर मारपीट कर मोबाइल पैसे लूट लिए। घटना के वक्त ट्रेन घने जंगल से गुजर रही थी।

पेट्रोलिंग बढ़ाई है

दोनों घटनाएं जीआरपी इटारसी सेक्शन की नहीं है, एहतियात के तौर पर ट्रेनों में पेट्रोलिंग बढ़ाई गई है। खासकर नाइट शिफ्ट में जाने वाले स्कवाड को सुनसान इलाकों में सक्रिय रहकर सर्चिंग को कहा गया है। यात्रियों को भी सुरक्षा कारणों से ट्रेनों के खिड़की-दरवाजे बंद रखना चाहिए – बीएस चौहान, थाना प्रभारी जीआरपी