तीखी धूप में रेगिस्तान में बिछी बर्फ की चादर, कश्मीर जैसा दिखा ये नजारा

जयपुर।राजस्थान में रविवार को मौसम ने पलटी मारी। सीकर, जयपुर, बीकानेर व अलवर, झुंझुनू व चूरू सहित कई जगहों पर दोपहर बाद बारिश हुई। जयपुर में काली घटाएं घिर आईं और कई इलाकों में तेज हवा के साथ बूंदाबांदी हुई। इससे मौसम खुशनुमा हो गया। वहीं शाहपुरा में बिजली गिरने से चार लोग झुलस गए। इन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। श्रीमाधोपुर में ओलों की चादर बिछ गई जिससे नजारा बिल्कुल कश्मीर जैसा दिखा। हालांकि बरसात व ओलों ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। जानिए और इस बारे में …

– राजस्थान में रविवार को एकाएक मौसम पलट गया। जयपुर, सीकर, झुंझुनूं, बीकानेर और अलवर के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बरसात हुई। कई जगहों पर बेर के आकार के ओले भी गिरे। इससे तापमान में गिरावट आई।

– दिन में पड़ रही गर्मी से लोगों को राहत मिली।

इसलिए हुई बरसात
– मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत में बढ़ती गर्मी और पाकिस्तान में पनपे पश्चिमी विक्षोभ के कारण बरसात हुई है।
– बरसात से मौसम खुशनुमा हो गया। जयपुर में दिन में काली घटाएं छा गईं और तेज हवा चलने लगी। इसके बाद हल्की वर्षा हुई।
– वहीं झुंझुनूं, सीकर व अलवर के बहरोड़ सहित कई स्थानों पर ओले गिरे।

गर्मी असर दिखाने लगी थी

– फरवरी बीतते ही पारे ने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। फरवरी के अंत तक जहां रात का तापमान 18 डिग्री के आसपास बना हुआ था, वह मार्च के शुरू में ही 20 से ऊपर पहुंच गया। हालांकि बीती रात तापमान गिरा, जिससे 19 डिग्री पर रह गया। उधर, दिन का तापमान फरवरी में जहां अधिकतम 32 डिग्री रहा, मार्च शुरू होते ही यह तापमान 33 डिग्री तक जा पहुंचा था। शनिवार को अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री दर्ज किया गया, वहीं रविवार को सुबह से ही धूप से तेजी रही।

जयपुर में छाए रहेंगे बादल

– मौसम विभाग के अनुसार जयपुर में अगले 24 घंटों में आंशिक बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान 33 तो न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।
– वहीं राज्य में मौसम शुष्क रहेगा।

फसल को नुकसान
– इस बारिश से खेतों में तैयार फसल को नुकसान हो सकता है।
– बहरोड़ (अलवर) उपखंड क्षेत्र में दोपहर बाद मौसम ने करवट बदली। तेज गर्जना के साथ रिमझिम बारिश का दौर शुरू हुआ। वही बहरोड़ विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न गांवों में ओलावृष्टि होने से फसलों को खासा नुकसान हुआ है। रुक रुककर कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश का दौर जारी रहा। खराब मौसम को देखते हुए किसानों की चिंता बढ़ी गई। बहरोड़ में रबी फसल की कटाई का दौर शुरू हो चुका है। ऐसे में बारिश होने से कटी हुई फसलों एवं खेतों में तैयार लहरा रही फसल को नुकसान होगा।

बिजली गिरने से चार लोग झुलसे
– शाहपुरा के अलवर तिराहे पर बिजली गिरने से चार लोग झुल गए। ये लोग एक मकान की दीवार बना रहे थे तभी इन पर बिजली गिर गई। सभी को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है।