दिल्ली में छापे, सीडी राइटर और कंप्यूटर जब्त, कॉपी करने वाली दुकान भी सील

रायपुर।मंत्री राजेश मूणत की कथित अश्लील सीडी के मामले में गाजियाबाद से पत्रकार विनोद वर्मा की गिरफ्तारी के बाद शनिवार को पुलिस ने दिल्ली और गाजियाबाद के कुछ ठिकानों पर छापे मारे। अश्लील सीडी कॉपी करने वाली दुकान को सील कर वहां से कॉपी राइटर और कंप्यूटर जब्त किया गया है। दुकान के आस-पास की शॉप के कैमरों के फुटेज भी निकाले गए हैं। कॉपी राइटर और कंप्यूटर को इस मामले महत्वूर्ण सबूत माना जा रहा है।
– पुलिस की एक टीम इन जब्त सामानों को लेकर रवाना हो गई है। इसके अलावा पत्रकार विनोद वर्मा के घर से 500 सीडी के अलावा लैपटॉप, पेनड्राइव और 2 लाख 26 हजार जब्त किए गए। पुलिस का दावा है पैसे लैपटॉप के साथ बैग में थे। पूरी रकम एक होटल के लिफाफे में पैक थे। पुलिस ने उसे जांच के लिए जब्त किया है।
– दिल्ली और गाजियाबाद में दूसरे दिन भी पुलिस की कार्रवाई चलती रही। पुलिस ने लाजपत मार्केट के सुपर टोन डिजिटल शॉप में दूसरी बार छापा मारा। पहली बार कोई सामान नहीं लिया गया था। दूसरी बार छापे के बाद वहां से राइटर मशीन, कंप्यूटर और अन्य चीजें जब्त की गई।
पुलिस के नाम से झूठा संदेश
– शनिवार को सुबह से सोशल मीडिया में पुलिस के नाम से झूठा संदेश चलता रहा। संदेश में कहा गया था कि अश्लील क्लिपिंग किसी भी स्तर पर वायरल करने पर आईटी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।
– संदेश जारी करने वाले के नाम की जगह पर पुलिस लिखा था। बाद में पुलिस की ओर से इसका खंडन किया गया और बताया गया कि उनकी ओर से कोई मैसेज जारी नहीं किया गया है। हालांकि अफसरों यह जरूर कहा कि किसी भी तरह की अश्लील क्लिपिंग वायरल करने पर आईटी एक्ट के तहत कार्रवाई का प्रावधान है।
महिला के नाम मैसेज वायरल
– सोशल मीडिया में शनिवार को महिला की आवाज में एक मैसेज खूब वायरल हुआ। उस मैसेज में महिला यह सफाई दे रही है कि उस कथित अश्लील सीडी में वह नहीं है। महिला किसी से बात करते हुए यह बता रही है कि वह अभी शहर के बाहर है।
– इसके बावजूद उसका नाम लेकर सोशल मीडिया में कई तरह के मैसेज चल रहे हैं। उसने यह भी कहा कि उसने इस बारे में रायपुर एसपी से शिकायत की है। रायपुर के एसपी संजीव शुक्ला ने इससे इनकार किया। उन्होंने कहा कि किसी भी महिला का इस तरह का कोई कॉल नहीं आया है।
फिरौती मांगने वाले की तलाश
– भाजपा नेता प्रकाश बजाज से फिरौती मांगने और धमकी देने वाले की तलाश शुरू कर दी गई है। पुलिस ने टेलीफोन कंपनी से बजाज के घर के लैंडलाइन नंबर में दो महीने के भीतर जितने फोन आए है, उसकी जानकारी मांगी है।
– नंबरों की जांच की जाएगी। फोन किसने किया और कहां से आया है। प्रकाश ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उनके घर के लैंडलाइन नंबर पर लगातार फोन आ रहा था। अज्ञात व्यक्ति उन्हें फोन करके धमकी दे रहा था।
आप नेताओं का प्रदर्शन, गिरफ्तार
– आम आदमी पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को शनिवार को सर्किट हाउस से गिरफ्तार कर लिया गया। वे पीडब्लूडी मंत्री राजेश मूणत के इस्तीफे की मांग कर रहे थे और उनका बंगला घेरने की तैयारी थे। इस बीच भाजयुमो कार्यकर्ताओं और आप के कार्यकर्ताओं में झूमाझटकी भी हुई।
– गिरफ्तार होने वालों में प्रदेश संयोजक संकेत ठाकुर, मुन्ना बिसेन, अनिल सिंह, सौरभ निर्वाणी, देवकांत, संतोष कुशवाहा, मनहरण वर्मा, लक्ष्मण सेन, एमएम हैदरी के अलावा अनेक कार्यकर्ता शामिल हुए।
टीआई कर रहे जांच, सबूत के आधार पर होगी गिरफ्तारी
सिविल लाइन पुलिस ने मंत्री राजेश मूणत की शिकायत पर पत्रकार विनोद और पीसीसी चीफ भूपेश बघेल के खिलाफ आईटी एक्ट की धारा 67 ए के तहत केस दर्ज किया है। इस मामले में विनोद की रविवार को रायपुर लाने के बाद गिरफ्तारी की जाएगी। भूपेश बघेल के गिरफ्तारी के मामले में पुलिस अफसरों का कहना है कि पूरे मामले की जांच की जा रही है। बघेल पर आपत्तिजनक सीडी और वीडियो प्रसारित व प्रचारित करने का आरोप है। पुलिस इसकी जांच कर रही है।