दिसंबर में फटेगा भारतीय अर्थव्यवस्था का टाइम बम

नई दिल्ली : बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने एक बार फिर रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन पर हमला बोला है.स्वामी ने आरोप लगाया है कि राजन भारतीय अर्थव्यवस्था को तहस -नहस कर देंगे. स्वामी के मुताबिक राजन ने भारतीय अर्थव्यवस्था में एक टाइम बम फिट किया है जो दिसंबर में फटेगा.

बीजेपी सांसद स्वामी राजन को हटाने की मुहीम बहुत पहले से छेड़े हुए हैं. इस बारे में उन्होंने पीएम मोदी को 26 मई को लिखे पत्र में 6 बिंदुओं में आरोप लगाते हुए उन्हें हटाने की मांग की थी.जिस पर सरकार की अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

ताजा हमले में स्वामी ने पूर्व आईएमएफ चीफ राजन पर भेजे ट्वीट में लिखा कि’ रघुराम राजन ने भारतीय अर्थव्यवस्था में 2013 में एक टाइम बम फिट किया है जो दिसंबर 2016 में फट जाएगा, क्योंकि बैंकों को 24 बिलियन डॉलर कि राशि चुकानी पड़ेगी.

स्वामी का आरोप है कि राजन ने ब्याज दरों में वृद्धि करके छोटे और मझौले उद्योगों का नुकसान किया.उन्होंने यह नीति जानबूझकर अपनाई क्योंकि उनकी मंशा राष्ट्र विरोधी थी.स्वामी के अनुसार राजन बहुराष्ट्रीय कम्पनियों के इशारे पर काम कर रहे हैं. जो देश के लिए नुकसानदेह है.राजन के असहिष्णुता संबंधी बयान के अलावा वाशिंगटन के कार्यक्रम में भारतीय अर्थ व्यवस्था को ‘अंधों में काना राजा ‘ कहा था जो देश के लिए अपमानजनक है.

सुब्रमण्यम स्वामी को राजन की भारत के प्रति निष्ठा पर भी संदेह है. उनके अनुसार राजन अमेरिका से ग्रीन कार्ड लेकर आए हैं जो अमेरिकी सरकार ने उन्हें दिया है राजन ने दिल्ली एक स्कूल में पढाई करने के बाद अमेरिकी यूनिवर्सिटियों में पढ़ने के बाद यूनिवर्सिटी आफ शिकागो में अर्थशास्त्र के प्रोफ़ेसर बन गए.फिलहाल अवकाश पर भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर हैं

Leave a Reply