‘दीवार’ के इस नन्हे बच्चे के आगे शशि कपूर भी थे नतमस्तक, आज दुनियाभर में फैला है बिजनेस

70 और 80 के दशक में कई ऐसे चाइल्ड आर्टिस्ट थे जिन्होंने फिल्मी पर्दे पर जबरदस्त लोकप्रियता पाई और उस दौर के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले आर्टिस्ट भी बने। उस दौर में चाइ्ल्ड आर्टिस्ट की जबरदस्त डिमांड हुआ करती थी। कोई भी फिल्म उठाकर देख लो, हर फिल्म की शुरुआत गरीब बच्चे और उसकी दुखभरी कहानी से होती थी और वी गरीब बच्चा बाद में हीरो बन जाता था।
उस दौर में मास्टर मयूर यानि मयूर राज वर्मा से लेकर रवि वलेचा जैसे कई चाइल्ड आर्टिस्ट हुए। ऐसे ही एक चाइल्ड आर्टिस्ट थे मास्टर अलंकार यानि अलंकार जोशी।
मास्टर अलंकार ने यश चोपड़ा की फिल्म ‘दीवार’ में अमिताभ बच्चन के बचपन को रोल किया था। 70 के दशक में आई इस फिल्म के बाद कुछ और फिल्मों में मास्टर अलंकार को साइन किया गया। अमिताभ की ‘दीवार’ के बाद तो मास्टर अलंकार सबसे ज्यादा डिमांड में रहने वाले चाइल्ड आर्टिस्ट बन गए। उन्होंने ‘सीता और गीता’, ‘शोले’, ‘धड़कन’ और ‘ड्रीमगर्ल’ जैसी कई फिल्मों में काम किया।
धीरे-धीरे मास्टर अलंकार का सितारा बुलंद हो गया और वो सभी की पहली पसंद बन गए। मास्टर अलंकार का सितारा उस वक्त सफलता की बुलंदी पर पहुंच गया जब 90 के दशक में यश चोपड़ा और राज कपूर जैसे बड़े निर्देशकों ने अलंकार को अपनी फिल्मों में साइन किया।
लेकिन धीरे-धीरे अलंकार के लिए रोल फिल्मों में कम हो गए। जिसके बाद अंलकार ने फिल्मों को अलविदा कह दिया।
कैसा लगा
क्या आप जानते हैं कि आज मास्टर अलंकार यानि अलंकार जोशी कहां हैं और क्या कर रहे हैं ? आज अलंकार जोशी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की दुनिया पर राज कर रहे हैं। उनका अपना आईटी का बिजनेस है जो दुनियाभर में फैला हुआ है।
जिस तरह अलंकार जोशी ने फिल्मों के जरिए लोगों के दिलों पर राज किया वैसे ही वो आज आईटी के क्षेत्र में राज कर रहे हैं।

Leave a Reply