नंबर वन बनने के लिए छोड़ दें ये 5 आदतें

आज के समय में हर कोई नंबर वन बनना चाहता है। इसके लिए वे नए-नए तरीके आजमाते हैं लेकिन अपनी कुछ पुरानी आदतों पर ध्यान नहीं देते जिस वजह से वे पीछे रह जाते हैं। इसलिए आपको ये जरूर जानना चाहिए कि नंबर वन बनने के लिए किस तरह की आदतों को छोड़ना होगा।

– कई लोग सबसे अच्छा बनने की होड़ में ज्यादा से ज्यादा काम करते हैं और अपना एक मिनट भी फ्री नहीं रखते। ऐसे में शाम होते-होते वे थक जाते हैं जिस वजह से वो गुस्सेल बन जाते हैं और गुस्सा दूसरों पर निकालने लगते हैं। इतना ही नहीं, दिन भर काम करने के बाद अगर शाम में अचानक कोई जरूरी काम आ जाए तो वो इतना थक जाते हैं कि उसे करने की हिम्मत नहीं रख पाते। इस वजह से उनका इंप्रेशन खराब हो जाता है और सारी मेहनत धरी की धरी रह जाती है।

नंबर वन बनने के लिए लोग एक बार में ही ज्यादा से ज्यादा चीजों पर सक्सेस पाना चाहते हैं। इस वजह से वे एक चीज पर सही से फोकस नहीं कर पाते। इसके चलते उन्हें आगे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में एक समय में एक चीज पर फोकस करें जिसमें आपकी रूचि हो। इससे आपका काम भी अच्छे से हो जाएगा और लोगों की वाहवाही भी मिलेगी।

जैसा कि कहा जाता है, ‘कोई भी चीज 100% नहीं होती’ यानी की कुछ भी परफेक्ट नहीं होता। आपकी हर चीज या काम में कोई ना कोई कमी रह ही जाती है। ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि अगर आप हर कमी को पूरा करने में लग जाएंगे तो आप समय से काम नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा अगर आप नया कुछ ट्राई करने का सोच रहे हैं तो ऐसे में आपको परफेक्शन के बदले उस चीज को स्टार्ट करने पर ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि लोग पहले आपकी मेहनत देखते हैं।

आगे बढ़ने की होड़ में लोग इतना बिजी होने लगे हैं कि उन्हें भोजन करने तक का समय नहीं मिल पाता। काम की वजह से आपको अपनी सेहत नजरअंदाज नहीं करनी चाहिए। तीनों समय का खाना खाने के अलावा काम के बीच-बीच में जूस और स्नैक्स लेना भी जरूरी है।

 

Leave a Reply