नडाल का फ्रेंच ओपन सेमीफाइनल में मुकाबला डेल पोत्रो से

पेरिस। रिकॉर्ड 11वें खिताब के लिए प्रयासरत विश्व नंबर एक रफाएल नडाल ने फ्रेंच ओपन टेनिस चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। अब उनका सामना छठे क्रम के अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो से होगा।

नडाल ने गुरुवार को क्वार्टर फाइनल में अर्जेटीना के डिएगो स्वाट्र्जमान को मात देकर सेमीफाइनल में जगह बनाई, वहीं डेल पोत्रो ने क्रोएशिया के मारिन सिलिच को हराकर अंतिम चार में प्रवेश किया। नडाल ने वर्षा के कारण दो दिनों तक चले मुकाबले में तीन घंटे 42 मिनट के संघर्ष के बाद 4-6, 6-3, 6-2, 6-2 से जीत दर्ज की। 16 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता नडाल 10 बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीत चुके हैं और वे 27वीं बार किसी ग्रैंड स्लैम चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब रहे हैं।

बुधवार को शुरू हुआ मुकाबला : क्वार्टर फाइनल मुकाबला बुधवार को शुरू हुआ था और पहले सेट को स्वाट्र्जमान ने 6-4 से अपने नाम किया था। दूसरे सेट में जब नडाल ने 5-3 की बढ़त बना ली थी तभी बारिश ने खलल डाला और मैच रोकना पड़ा। गुरुवार को दोनों खिलाडिय़ों ने दूसरे सेट को आगे बढ़ाया। नडाल ने शानदार शुरुआत करते हुए यह सेट 6-3 से जीत लिया। तीसरे सेट में भी स्वाट्र्जमान कड़ी टक्कर नहीं दे पाए। नडाल ने यह सेट 6-2 से अपने नाम किया। स्पेनिश खिलाड़ी के लिए चौथे सेट की शुरुआत भी शानदार रही। उन्होंने 5-1 की बढ़त बना ली, लेकिन अर्जेटीना के खिलाड़ी ने हार नहीं मानी और अगला गेम अपने नाम किया। हालांकि, वह नडाल को 6-2 से चौथे सेट पर कब्जा करने से नहीं रोक पाए।

यह करिश्मा करने वाले तीसरे खिलाड़ी : नडाल ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया। इसी के साथ वे किसी एक ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में 11वीं बार पहुंचने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए। इससे पहले जिमी कॉनर्स और रॉजर फेडरर यह करिश्मा कर चुके हैं।

सिलिच-पोत्रो के मुकाबले में भी खलल : विश्व नंबर चार सिलिच और डेल पोत्रो का मुकाबला भी बुधवार को शुरू हुआ था, लेकिन बारिश के कारण यह मैच भी पूरा नही हो सका। गुरुवार को डेल पोत्रो ने एक सेट अपने नाम कर लिया था और दूसरे सेट में भी वह अच्छा खेल रहे थे, हालांकि सिलिच ने दूसरे सेट में अच्छी वापसी की थी। दोनों खिलाड़ी गुरुवार को एक बार फिर कोर्ट पर उतरे को सिलिच ने दूसरा सेट जीतकर मुकाबला रोचक बना दिया, लेकिन इसके बाद वह पोत्रो को रोक नहीं पाए, जिन्होंने तीन घंटे 50 मिनट तक कोर्ट पर रहने के बाद नडाल से भिड़ंत पक्की की। आखिरकार पोत्रो ने उन्हें 6-7, 7-5, 3-6, 5-7 से शिकस्त दी।