नर्मदा को शुद्ध और स्वच्छ बनाने में नागरिक सहयोग करें

नर्मदा किनारे बसे शहरों में वाटर ट्रीटमेन्ट प्लांट स्थापित किये जायेंगेविधानसभा अध्यक्ष श्री सीतासरन शर्मा और मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नर्मदा जयंती महोत्सव पर नर्मदा नदी की पूजा-अर्चना की

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज होशंगाबाद में नर्मदा जयंती महोत्सव पर माँ नर्मदा की विधि-विधान से सपत्नीक पूजा और अभिषेक किया। मुख्यमंत्री ने होशंगाबाद के विकास के लिए 4 करोड़ 20 लाख रुपये की घोषणा की। उन्होंने कहा कि 2018 तक नर्मदा के किनारे बसे सभी शहरों में वाटर ट्रीटमेन्ट प्लांट स्थापित किये जायेंगे।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा ने नर्मदा के किनारे बने घाट का सर्वे करवाने और उन्हें दुरूस्त करने की आवश्यकता बतलाई।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नर्मदा को स्वच्छ और शुद्ध बनाने के लिये नागरिकों से सहयोग का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि गंदा पानी नर्मदा नदी में न बहायें और प्लास्टिक की पन्नी का उपयोग भी न करें। उन्होंने कहा कि होशंगाबाद जिले में 250 करोड़ की लागत से गरीबों के लिए 5 हजार आवास बनाये जायेंगे। श्री चौहान ने होशंगाबाद में सीवेज सिस्टम को व्यवस्थित करने के लिये 100 करोड़ रुपये, जल आवर्धन के लिए 62 करोड़, कचरा गाड़ी एवं अन्य उपकरण के लिये 85 लाख रुपये, सब्जी मण्डी निर्माण के लिये एक करोड़, सड़क मार्ग के लिये एक करोड़ और रामघाट विकास के लिये 25 लाख रुपये देने की घोषणा की। श्री चौहान ने इस मौके पर उपस्थित लोगों को घर और बाहर गंदगी न करने का संकल्प दिलवाया।

प्रारंभ में मुख्यमंत्री ने सपत्नीक माँ नर्मदा की विधि-विधान से पूजा अर्चना की और 35 बालिका का पूजन किया। उन्होंने सभी बालिका को 5-5 हजार रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने माँ नर्मदा नदी की महाआरती के बाद 1100 दीप का दीपदान किया। इस मौके पर सांसद श्री उदय प्रताप सिंह, विधायक सर्वश्री विजयपाल सिंह, ठाकुरदास नागवंशी, मोहन यादव, नगरपालिका अध्यक्ष श्री अखिलेश खण्डेलवाल, मध्यप्रदेश खनिज विकास निगम के अध्यक्ष श्री शिव चौबे, मध्यप्रदेश वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन के अध्यक्ष श्री राजेन्द्र सिंह राजपूत उपस्थित थे।

बुधनी में भी किया नर्मदा पूजन

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधनी में भी सपत्नीक नर्मदा जयंती पर माँ नर्मदा नदी की पूजा-अर्चना की। उन्होंने आरती के बाद दीप दान किया। श्री चौहान ने बुधनी को देश का सर्वश्रेष्ठ विधानसभा क्षेत्र बनाने में लोगों से सहयोग देने को कहा। उन्होंने बुधनी में सीवेज प्लांट और गरीबों के आवास बनाने के लिये 79 करोड़ 50 लाख रुपये देने की भी घोषणा की।

Leave a Reply