नींद में छुपा है हमारी सफलता का रहस्य …

ऐसा देखा जाता है की सफलता की बहुत साडी चीजे हमारी दैनिक दिनचर्या से जुडी होती है तो चलिए आपको बताते है उनके बारे में नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। एक भी दिन हमारी नींद पूरी नहीं होती है तो तबीयत ख़राब होने लगती है। एक स्वास्थ्य व्यक्ति को कम से कम आठ घंटे की नींद लेना उचित बताया गया है |अपर्याप्त नींद लेने से व्यक्ति के आसपास के नकारात्मक विचार उसके जीवन में दखल देते रहते हैं लोगों के दिमाग में कुछ विचार अटक जाते हैं और उनके बढ़े हुए नकारात्मक विचार उनके लिए नकारात्मक उत्प्रेरकों से अलग होने को मुश्किल बना देते हैं।””ऐसा माना जाता है ये नकारात्मक विचार लोगों में कई तरह के मनोवैज्ञानिक विकार, जैसे अवसाद व डिप्रेशन बढ़ने लगता है |
ग्रहों की चाल पर नींद का प्रभाव :
कैसे राशियां व्यक्ति के नींद पर प्रभाव डालती हैं और राशि के अनुसार स्वस्थ रहने के लिए कितनी नींद की आवश्यकता है। बात मेष राशि की करे तो इस राशि के लोग बहुत बिजी और एक्टिव होते हैं। वैसे तो ये लोग बहुत कम सोते हैं लेकिन 7 घंटे की नींद इनके लिए जरूरी है। इससे ये लोग थकान से बचे रह सकते हैं।
वृषभ राशि वाले लोग में सोना इनकी सबसे बड़ी प्राथमिकता होती है। इनके लिए 8.30 घंटे की नींद जरूरी है। ये अपने समय के खली क्षणों में आराम करना पसंद करते है |
मिथुन राशि की बात करे तो इस राशि के लोग हर समय कुछ न कुछ सोचते ही रहते हैं। नींद आने के बावजूद भी यह थकावट महसूस करते हैं। इन्हें शॉर्ट स्लीप की समस्या होती है। लगातार 2 घंटे से ज्यादा ये नहीं सो पाते। इन्हें या तो छह या नौ घंटे की नींद लेना चाहिए, इनके बीच में कोई नहीं।
कर्क राशि वाले लोगो को नींद बहुत पसंद होती है। इन्हें रिचार्ज होने के लिए नौ से साढ़े नौ घंटे की नींद जरूरी है।
सिंह राशि वाले ये लोग अपनी नींद का पूरा बैलेंस रखते हैं, न ज्यादा कम और न ज्यादा। सिंह राशि के लोग 7 घंटे से ज्यादा नहीं सो पाते।
और ऐसा ही हल बाकि सब राशियों का भी है ,वास्तव में नींद हमारे ग्रहो की चाल पर अच्छा खासा प्रभाव डालती है |