न्यूयोर्क में हुआ आतंकी हमला : 8 लोगो की मौत

मंगलवार को अमेरिका के न्यूयॉर्क के मैनहट्टन में साइकिल ट्रैक पर मौजूद लोगों को ट्रक से रौंदने वाला ट्रक ड्राइवर सेफु्ल्लो साइपोव उज्बेकिस्तान का था। उसने हमले से कुछ देर पहले ही ट्रक को किराए पर लिया था। अपने दोस्तों और जानने वालों के बीच शांत और मेहनती माना जाने वाला साइपोव आतंकी है यह सुनकर उसे जानने वाले हतप्रभ है।
हमले की जांच में लगे पुलिस अधिकारियों ने न्यूज एजेंसी एपी को बताया कि ऐसा लगता है कि उसे आतंकी हमले के लिए ही तैयार किया गया था। सेफुल्लो के बारे में उसके पारिवारिक दोस्तों का कहना है कि वो एक शांत और खूब मेहनती इंसान है, जबकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उसे डरा हुआ एक बीमार आदमी कहा है।

 

मंगलवार को हमले के तुरंत बाद ही साइपोव के जीवन की परतें सामने आने लगी है, जिसकी ट्रक से कुचलकर 8 लोग मारे गए और 11 अन्य घायल हो गए हैं। हमले की जांच में जुटे अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि 29 वर्षीय हमलावर साइपोव मूल रूप से उज्बेकिस्तान का रहने वाला था।

 

वह कानूनी रूप से 2010 में अमेरिका आया था, ऐसा माना जा रहा है कि पहलीबार जब वह आया तो ओहियो में रुका था। दिलनोजा एब्दुसमातोवा ने बताया कि जब वह अमेरिका आया तो कुछ दिनों के लिए उसके परिवार के पास ठहरा था।

 

वह हमेशा काम करता रहता था। किनकिन्नती जांचकर्ता को एब्दुसमातोवा ने बताया कि वह पार्टी भी नहीं करता था और न ही बाहर कहीं जाता था। वह काम पर जाता, घर आकर आराम करता और फिर वापस काम पर ही जाता था।

 

जबकि अथॉरिटी ने बताया कि उसके पास फ्लोरिडा ड्राइवरी का लाइसेंस था और कुछ पब्लिक रिकॉर्ड से पता चला है कि वह वहां टंपा अपार्टमेंट कॉम्पलेक्स में रहता था। उस अपार्टमेंट में रहने वाल माइकल रोबर्ट्स ने एफबीआई को बताया कि वह अक्सर ही नाइट शिफ्ट करता था।

 

वहीं कोबिलजोन मतकारोव ने मीडिया को बताया कि वह देखने सुनने में काफी अच्छा था, वह मेरे बच्चों के साथ खेलता था और मेरे बच्चे उसे काफी पसंद करते थे। अधिकारियों ने बताया कि इस हमले के कुछ देर पहले ही साइपोव ने होम डिपो से ट्रक लिया था।