पड़ोसियों के मुताबिक हाथी भाई की मौत का कारण बनी ये आदत

मुंबई। पॉपुलर टीवी शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ के हाथी भाई यानी कवि कुमार आजाद की 9 जुलाई को दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी। ना पूरी टीवी इंडस्ट्री को उनके जाने का गम है बल्कि उनके फैन्बस भी इस अकस्मात मौत से दुखी है। भले ही उनकी मौत हार्ट अटैक से हुई हो लेकिन उनके पड़ोसियों के मुताबिक उनकी मौत का कारण उनकी एक आदत थी। एक पड़ोसी के मुताबिक कवि रोजाना शराब पीते थे और मौत होने से एक दिन पहले भी उन्होंने दोस्तों के साथ शराब पी थी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्हें सीने में दर्द की शिकायत हुई जिसके बाद उन्हें तुरंत हॉस्पिटल ले जाया गया। हॉस्पिटल जाते समय वे बेहोश थे, लेकिन अस्पताल में डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया था।

यह पूरी तरह तो नहीं कहा जा सकता कि उनके शराब की लत ने ही उनकी जान ली है लेकिन इसमें कोई शक नहीं कि ज्‍यादा शराब के सेवन से दिल की मासपेशियां कमजोर पड़ने लगती हैं, जिससे हार्ट तक पहुंचने वाला रक्‍त सही गति से उस तक नहीं पहुंच पाता। इससे हार्ट अटैक, स्‍ट्रोक और हाई बीपी भी हो सकता है।

गौरतलब है कि कवि कुमार अपने वजन के लिए ही पहचाने जाते थे। उनका पहले 254 किलो वजन था। एक बार शो के सेट पर वे बेहोश होकर गिर पड़े थे और तब तुरंत अस्पताल ले जाया गया था। अक्टूबर, 2010 में ही उन्होंने बैरियाट्रिक सर्जरी के जरिए अपना वजन 80 किलो तक कम किया था। उन्हें बाद में वजन कम करने के लिए एक और सर्जरी की डॉक्टर ने सलाह दी थी लेकिन वजन के कारण मिल रहे काम के कारण उन्होंने ऐसा नहीं कराया। उन्हें लगता था कि उन्होंने और वजन कम कर लिया तो टीवी इंडस्ट्री में उन्हें काम नहीं मिलेगा।

बता दें कि साल 2008 में जब ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ की शुरुआत हुई थी। तो एक साल तक एक्टर निर्मल सोनी ने डॉ. हाथी का रोल किया था। लेकिन फिर डेट्स की प्रॉब्लम के चलते वे शो से अलग हो गए। 2009 में कवि कुमार आजाद ने शो को डॉ. हाथी के रूप में ज्वॉइन किया था।