पति को रोज सुबह करना चाहिए पत्नी का एक काम, घर में रहेगी सुख-शांति

रिलिजन डेस्क।पति-पत्नी के बीच तालमेल की कमी हो तो घर में अशांति बढ़ जाती है। कभी-कभी न चाहते हुए भी छोटी-छोटी सामान्य बातों पर भी पति-पत्नी के बीच झगड़े होने लगते हैं। छोटी-छोटी नोंक-झोंक धीरे-धीरे बड़े वाद-विवाद का रूप ले सकती है। कोलकाता की एस्ट्रोलॉजर डॉ. दीक्षा राठी के अनुसार ज्योतिष में सुखी वैवाहिक के लिए उपाय बताए गए हैं। इन उपायों से घर में सुख-शांति बनी रहती है।

यहां जानिए पति-पत्नी के लिए कुछ खास उपाय…

> पहला उपाय

रोज सुबह पति-पत्नी को जल्दी उठना चाहिए। स्नान आदि कार्यों के बाद पति को पत्नी की मांग सिंदूर या कुमकुम लगाना चाहिए। ये उपाय रोज करने से पति-पत्नी के बीच प्रेम बना रहता है।

दूसरा उपाय

हर शुक्रवार पति पत्नी को सुंगधित फूलों का गजरा या इत्र उपहार में देगा तो वाद-विवाद की संभावनाएं बहुत कम हो सकती हैं।

> तीसरा उपाय

घर में सुख-शांति बना रखने के लिए पत्नी को पति के माथे पर पीला तिलक रोज लगाना चाहिए।

> चौथा उपाय

परिवार में सुख-शांति बनाए रखने के लिए रोज शिवलिंग के साथ ही माता पार्वती की भी पूजा करें। पूजा में देवी मां को सिंदूर जरूर चढ़ाएं।

> पांचवां उपाय

अगर पति या पत्नी में से कोई एक मांगलिक है तो वाद-विवाद की स्थितियां ज्यादा बनती हैं। ऐसे में मंगल के लिए विशेष उपाय करना चाहिए। हर मंगलवार शिवलिंग पर लाल फूल, लाल मसूर की दाल, लाल वस्त्र, लाल गुलाल चढ़ाना चाहिए। भगवान से मंगल दोष दूर करने की प्रार्थना करें। ये उपाय पति-पत्नी दोनों कर सकते हैं।

> छठा उपाय

बेडरूम में साफ-सफाई रखें। राधा-कृष्ण की सुंदर फोटो अपने कमरे में लगाएं। इसके शुभ असर से प्रेम बढ़ता है।

> सातवां उपाय

पति-पत्नी जिस पलंग पर सोते हैं, उस पर एक ही गद्दा बिछाना चाहिए। काफी पलंग पर दो गद्दे बिछाते हैं। ऐसा करने से बचना चाहिए।

> आठवां उपाय

घर की सुख-शांति और समृद्धि के लिए घर के मंदिर में गणेशजी के साथ ही रिद्धि-सिद्धि की भी पूजा करनी चाहिए।