पहली बार कप्तान बने रोहित शर्मा रच सकते है इतिहास

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच टेस्ट सीरीज के बाद तीन वनडे सीरीज का पहला मैच रविवार को धर्मशाला में खेला जाना है। मेजवान टीम इस मैच में अपने कप्तान विराट कोहली के बिना ही मैदान पर उतरेगी। कोहली की गैर-मौजूदगी में टीम की कमान रोहित शर्मा को सौंपी गई है।
यह पहली बार होगा जब रोहित टीम इंडिया की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। रोहित शर्मा वैसे तो आईपीएल में मुंबई इंडियंस की कप्तानी भी करते हैं, इसलिए कप्तानी का अनुभव उनके पास है। रोहित वनडे के अलावा टी20 में भी कप्तानी करेंगे ऐसे में उनके पास इतिहास बनाने का अच्छा मौका है।

दरअसल रोहित शर्मा के पास मौका है कि वो श्रीलंका को वनडे और टी20 दोनों सीरीज में 3-0 की मात देकर क्लीन स्वीप करें। अगर रोहित ऐसा करने में कामयाब होते हैं तो पहला मौका होगा जब कोई कप्तान अपनी पहली ही सीरीज में विरोधी टीम को क्लीन स्वीप करने में कामयाब रहा हो।

इसके अलावा कप्तानी का डेब्यू कर रहे रोहित के पास टीम को आईसीसी वनडे रैंकिंग में टीम को नंबर वन बनाने का मौका भी हैं। फिलहाल टीम इंडिया इस सूची में दूसरे नंबर पर है और साउथ अफ्रीका पहले नंबर पर। टीम इंडिया धर्मशाला वनडे जीतते ही नंबर वन बन जाएगी लेकिन नंबर वन बने रहने के लिए उसे अगले दो वनडे भी जीतने होंगे। अगर ऐसा होता है तो रोहित का नाम इतिहास में दर्ज हो जाएगा।