पहली बार सिर्फ सोशल मीडिया की अपील पर आज भारत बंद, धरना, प्रदर्शन, जुलूस की अनुमति नहीं

भोपाल/नई दिल्ली.आठ दिन पहले हुए दलित संगठनों के भारत बंद के जवाब में मंगलवार को आरक्षण के विरोध में भारत बंद की आशंका है। किसी बड़े संगठन ने बंद का ऐलान नहीं किया है, लेकिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर 3 अप्रैल से ही इसकी कॉल चल रही है। 2 अप्रैल को दलितों के बंद के दौरान हुई हिंसा और 17 लोगों की मौतों को ध्यान में रखकर इस बार केंद्र ने राज्यों को सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने की हिदायत दी है।

अलर्ट पर मध्यप्रदेश पुलिस

गृह मंत्रालय ने कहा है कि कहीं भी हिंसा या अप्रिय घटना हुई तो उस इलाके के कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक को निजी तौर पर जिम्मेदार ठहराया जाएगा। इधर, मप्र पुलिस अलर्ट है। ग्वालियर और भिंड के कुछ थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। स्कूल-कॉलेज, बैंक, सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। इंटरनेट भी 48 घंटे तक बंद कर दिया गया है। भोपाल में भी धारा 144 लगा दी गई है।

धरना, प्रदर्शन, जुलूस की अनुमति नहीं
भोपाल, सागर, ग्वालियर, समेत सभी संभागों में कमिश्नर और आईजी की संयुक्त बैठक हुई। इसमें धारा 144 लागू करने, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने और सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट वायरल होने पर तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

माशिमं के निजी स्कूल बंद रहेंगे
मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (एमपी बोर्ड) से संबंद्ध सभी प्राइवेट स्कूल मंगलवार को बंद रहेंगे। प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अजीत सिंह ने यह जानकारी दी। भोपाल में एमपी बोर्ड के करीब दो हजार स्कूल हैं जो बंद रहेंगे। मोंट फोर्ट स्कूल के प्रिंसिपल ब्रदर अलेक्स ने कहा है कि सीबीएसई से संबद्ध समस्त स्कूल खुले रहेंगे।

सुरक्षा व्यवस्था में 6000 जवान तैनात, शहर के संवेदनशील इलाकों में निकाला फ्लैग मार्च

10 अप्रैल को सवर्ण संगठनों द्वारा भारत बंद के आह्वान को ध्यान में रखते हुए भोपाल में धारा 144 लागू कर दी गई है। सुरक्षा व्यवस्था में 6000 जवान तैनात किए गए हैं। सोमवार शाम भोपाल साउथ और नार्थ में पुलिस ने फ्लैग मार्च निकाला। वहीं, अप्रिय घटनाओं को रोकने के लिए प्रमुख चौराहों पर लगी महापुरुषों की प्रतिमाओं की सुरक्षा के लिए पुलिस बल तैनात किया गया है।

मार्च में पुलिस के साथ एसएएफ और आरएएफ की कंपनियां भी

एसपी साउथ राहुल कुमार लोढा के नेतृत्व में शाम 5 बजे लाल परेड ग्राउंड से प्रारंभ हुआ फ्लैग मार्च पुलिस कंट्रोल रूम, रोशनपुरा, डीपो चौराहा, पीएंडटी, नेहरु नगर चौराहा, माता मंदिर, लिंक रोड 2, सेकंड स्टॉप, माता मंदिर चौराहा, मैनिट, सर्वधर्म, नयापुरा कोलार से वापस त्रिलंगा, साईं बाबा तिराहा, साढ़े 10 नंबर, गणेश मंदिर, मानसरोवर, प्रगति, ज्योति, बोर्ड ऑफिस चौराहा, व्यापमं चौराहा होते हुए लाल परेड ग्राउंड पहुंचा। इधर, भोपाल नार्थ एसपी अजय सिंह के नेतृत्व में शाम सात बजे फ्लैग मार्च लाल परेड से काली मंदिर तिराहा, बुधवारा, रॉयल मार्केट, बजरिया तिराहा, रेजीमेंट रोड, थाना टीला जमालपुरा, भारत टॉकीज होते हुए वापस लाल परेड ग्राउंड पहुंचा।

आपत्तिजनक पोस्ट की सूचना पुलिस को दें
पुलिस की अपील है कि सभी थानों में सोशल मीडिया सेल है। भ्रामक या आपत्तिजनक पोस्ट नजर आने पर इसकी सूचना पुलिस के वाट्सएप मॉनिटरिंग सेल के मोबाइल नंबर 7049106300 पर दें।

पहरे में प्रतिमा….. लिली टॉकीज चौराहे पर तैनात बल

लिली टॉकीज चौराहा, बोर्ड ऑफिस चौराहा समेत शहर के सभी प्रमुख चौराहों पर लगी प्रतिमाओं के पास पुलिस का पहरा है