पहाड़ों में गिरी बर्फ, पीर पंजाल में छाई सफेदी तो हिमाचल में रोहतांग दर्रा हुआ बंद

श्रीनगर/शिमला। मानसून की विदाई के साथ ही अब पहाड़ों में बर्फबारी शुरू हो चुकी है। जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हुई तेज बर्फबारी हुई है जिसके बाद जहां कश्मीर के पीर पंजाल में सड़क और पहड़ों पर सफेद चादर बिछ गई है वहीं हिमाचल का रोहतांग दर्रा बर्फबारी के कारण बंद हो गया है।

जानकारी के अनुसार पीर पंजाल में शुक्रवार सुबह से ही बर्फबारी होने लगी जिसके कारण पूरे इलाके में बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है। यहां से गुजरने वालों ने रुककर इश खूबसूरत नजारे को देखा और लुत्फ लिया।

रोहतांग दर्रे में आधा फीट हिमपात

लाहुल को कुल्लू से जोड़ने वाले रोहतांग दर्रे ने आधा फुट बर्फ की मोटी चादर ओढ़ ली है। रोहतांग दर्रे में बर्फबारी होने से दर्रा वाहनो के लिए बंद कर दिया है। मनाली केलांग मार्ग पर भी वाहनो के पहिए जाम हो गए है। जिला मुख्यालय केलांग में भी सुबह से बर्फबारी हो रही है। यहां अबतक दो इंच से अधिक बर्फबारी हो चुकी है। बर्फबारी होती देख लाहुल घाटी में भी बस सेवा बंद कर दी है।

रोहतांग दर्रे में अब तक आधा फीट, राहनीनाला में 4 इंच, मढी में 3 इंच, ब्यासनाला, चुंबक मोड़, राहलाफाल, फातरु ओर गुलाबा में 2 से अधिक हिमपात हुआ है। मनाली घाटी में बारिश का क्रम शुरू हो गया है। पहाड़ो में बर्फबारी व घाटी में बारिश होने से ठंड बढ़ गई है।

लाहुल के कोकसर, सिसु, गोंदला, दालग, मुलिंग, तांदी और गोशाल में 2 से 3 इंच तक बर्फबारी हो चुकी है। जिला मुख्यालय केलांग में भी 2 इंच हिमपात हुआ है। लाहुल के दारचा, जिस्पा, नेनगार, गवाड़ी, चौखंग में भी 3 इंच से अधिक हिमपात हो चुका है। लाहुल की पटन, चंद्रा, गाहर ओर तोत वैली ने बर्फ की चादर ओढ़ ली है।

रोहतांग दर्रे में बर्फबारी होने से सेंकडो वाहन लाहुल घाटी में फंस गए है। बारालाचा दर्रे में हो रही बर्फबारी से मनाली लेह मार्ग पर भी वाहनो की आवाजाही बन्द हो गई है। वीरवार हो दर्जनों वाहन सुरक्षित लेह पहुंच गए है। रोहतांग में बर्फबारी होती देख मनाली प्रशासन ने दर्रा सैलानियो के लिए भी बंद कर दिया है। सुरक्षा की दृष्टि से सैलनियो के वाहनो को गुलाबा वेरियर में रोक लिया गया है।

होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनूप ठाकुर ने कहा कि पहाड़ो पर हो रही बर्फबारी से दीवाली के दौरान सैलनियो की आमद बढ़ने की उमीद है।

एचआरटीसी के आरएम मंगल चन्द मनेपा ने बताया कि बर्फबारी होती देख लाहुल घाटी में बस सेवा बन्द कर दी गई है। उन्होंने बताया कि कुल्लू से लाहुल आने वाली बसों को भी मनाली में रोक लिया गया है।

बीआरओ कॉमंडर एके अवस्थी ने बताया कि बर्फबारी से रोहतांग मार्ग पर उनका कार्य प्रभावित हुआ है।

मनाली एसडीएम रमन घरसँगी ने बताया कि रोहतांग दर्रे में आधा फुट हिमपात हो चुका है। बर्फबारी को देखते हुए रोहतांग मार्ग सभी वाहनो के लिए बन्द कर दिया है। उन्होंने बताया कि सैलानियो को भी गुलाबा वेरियर से आगे नही भेजा जा रहा है। एसडीएम ने कहा कि रोहतांग में सैलानियो का आगमन मौसम पर निर्भर रहेगा।