पाक में भारतीय फिल्मों के रिलीज पर लगे बैन में राहत

मुंबई। विगत 25 मई को पाकिस्तान की सरकार ने ईद के मौके पर पाकिस्तानी फिल्मों के कारोबार को लेकर एक अहम फैसले में भारतीय फिल्मों की रिलीज पर रोक लगाई थी। इस फैसले में कहा गया था कि ईद से दो दिन पहले से लेकर ईद के दो सप्ताह तक पाकिस्तानी सिनेमाघरों में कोई भारतीय फिल्म रिलीज नहीं होगी। अब इस फैसले में बदलाव करते हुए ईद के एक सप्ताह बाद भारतीय फिल्म के रिलीज होने की अनुमति दे दी गई है।

दो हफ्ते तक भारतीय फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने के फैसले का सबसे बड़ा असर सलमान खान की नई फिल्म रेस 3 पर होने जा रहा था, जो भारत और दुनिया भर में ईद के मौके पर ही रिलीज होगी। पाकिस्तान में सलमान खान का जबरदस्त क्रेज है और यदि ये फिल्म पाकिस्तान के सिनेमाघरों में रिलीज न होती, तो सलमान के फैंस पाइरेटेड सीडीज लेकर इसे देखते।

दो सप्ताह तक सिनेमाघरों में रेस 3 के रिलीज होने का इंतजार पाकिस्तान में कोई नहीं करता। इस बैन से पाकिस्तान में इस फिल्म को रिलीज करने के अधिकार खरीदने वाली कंपनी को भारी नुकसान होता। ये माना जा रहा है कि पाकिस्तान के मल्टीप्लेक्स सिनेमाघरों के मालिकों ने वहां की सरकार पर इस फैसले में बदलाव के लिए दबाव डाला। मल्टीप्लेक्स मालिकों को इस बात की भी आशंका थी कि अगर रेस 3 ईद के दो सप्ताह बाद रिलीज होती, तो इसका टकराव 30 जून को रिलीज होने जा रही राजकुमार हिरानी की फिल्म संजू से होता। संभावना है कि संजू पाकिस्तान के सिनेमाघरों में 30 जून को ही रिलीज हो जाएगी।