पीईबी ने गूगल मैप से जोड़े 200 परीक्षा केंद्र

व्यापमं यानी प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) ने हर साल परीक्षा में शामिल होने वाले करीब 20 लाख छात्रों की सुविधा के लिए प्रदेश के 200 परीक्षा केंद्रों को गूगल मैप से जोड़ दिया है। पीईबी की वेबसाइट या एप पर जाकर छात्र किसी भी परीक्षा केंद्र का रास्ता देख सकते हैं। पिछले सालों में लगातार शिकायत आ रही थी कि कई छात्र परीक्षा केंद्र नहीं मिलने से समय पर केंद्र तक नहीं पहुंच पाते थे।

पीईबी ने पिछले साल घोषणा की थी कि हर परीक्षा केंद्र को तलाशने के लिए गूगल का सहारा लिया जाएगा। इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर और अन्य शहर, जहां व्यापमं की परीक्षाओं के केंद्र बनते हैं, की जानकारी मोबाइल पर देने की कोशिश शुरू की गई थी। इसके पहले पीईबी सभी छात्रों को आधार से कनेक्ट कर चुका है।

इससे छात्रों को फॉर्म भरने में बार-बार लगने वाली जानकारी देने की जरूरत नहीं पड़ रही है। पीईबी की एक से ज्यादा परीक्षाओं के लिए अब बार-बार दस्तावेज स्कैन नहीं करना पड़ रहे हैं।

कॉलेज का नाम लिखो और मोबाइल पर देखो लोकेशन

मोबाइल फोन पर मौजूद गूगल नेविगेशन सिस्टम का उपयोग कर किसी भी जगह से छात्र मैप के अनुसार परीक्षा केंद्र पहुंच सकते हैं। छात्र मैपिंग के जरिये एक से ज्यादा रास्तों से होते हुए परीक्षा केंद्र पहुंच सकेंगे। गूगल नेविगेशन सिस्टम से परीक्षा केंद्रों को जोड़ने से छात्रों को अब उनके घर से परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में लगने वाला समय और किलोमीटर मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई देगा।

पहले गूगल पर परीक्षा केंद्रों की मैपिंग नहीं होने से कई छात्र परीक्षा देने से वंचित रह जाते थे। पीईबी के परीक्षा नियंत्रक डॉ. अशोक भदौरिया ने 200 केंद्रों को गूगल मैप से जोड़े जाने की पुष्टि की है।