पीएम मोदी ने ट्विटर पर की छत्तीसगढ़ की तारीफ, कहा अच्‍छे हुए विकास कार्य

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर छत्तीसगढ़ में हो रहे विकास कार्यों की प्रशंसा की है। इस बार उन्होंने निवेशकों को सुगमता से व्यापार शुरू करने का अवसर देने के लिए ‘इज ऑफ डूइंग बिजनेस’ की अवधारणा पर सराहनीय कार्यों के लिए छत्तीसगढ़ का विशेष रूप से उल्लेख किया है।

श्री मोदी ने शुक्रवार को नई दिल्ली के ताज पैलेस होटल में आयोजित एक सम्मेलन में कहा कि देश में औद्योगिक विकास के लिए तेजी से काफी अच्छा वातावरण बन रहा है। उन्होंने कहा कि आम तौर पर देश के जिन राज्यों को अनदेखा कर दिया जाता है, उन राज्यों ने ‘इज ऑफ डूइंग बिजनेस’ में अच्छा प्रदर्शन किया है। इनमें छत्तीसगढ़, ओडिशा और झारखण्ड शामिल हैं।

श्री मोदी ने सम्मेलन के बाद अपने ट्विटर अकाउंट (पीएमओ इंडिया) में इसका ट्वीट भी किया। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने श्री मोदी के इस बयान पर उन्हें धन्यवाद दिया है। प्रधानमंत्री ने दो दिन पहले नई दिल्ली में छत्तीसगढ़ के पत्रकारों के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरान भी छत्तीसगढ़ की प्रगति के लिए हो रहे प्रयासों और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के रेडियो कार्यक्रम ‘रमन के गोठ’ की तारीफ की थी।

उल्लेखनीय है कि विश्व बैंक सहित भारत सरकार के औद्योगिक विकास एवं प्रोत्साहन विभाग द्वारा इज ऑफ डूइंग बिजनेस के मूल्यांकन के लिए भारत के 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का सर्वेक्षण कराया गया था। श्रेणीकरण में केवल सात राज्यों को 50 प्रतिशत से 75 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए, इनमें छत्तीसगढ़ राज्य को ‘महत्वाकांक्षी नेतृत्व’ की श्रेणी में चौथा स्थान प्राप्त हुआ।

अन्य मापदंडों में छत्तीसगढ़ को श्रम कानूनों से संबंधित नियमों के क्रियान्वयन में दूसरा, सुगमता से व्यापार शुरू करने की दिशा में तीसरा, व्यापार के क्षेत्र में विभिन्न सरकारी निरीक्षणों में चौथा और विभिन्न करारों के अनुपालन में चौथा स्थान प्राप्त हुआ है।

Leave a Reply