पीएम मोदी ने सिंगापुर में की अमेरिकी रक्षा सचिव जेम्स मैटिस से मुलाकात

सिंगापुर। सिंगापुर दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अमेरिका के रक्षा सचिव जेम्स मैटिस से मुलाकात की। इस दौराना दोनों के बीच काफी देर तक बात हुई। इससे पहले प्रधानमंत्री ने सिंगापुर के पूर्व प्रधानमंत्री गोह चोक तोंग से भी मुलाकात की। इसके बाद दोनों ने क्लिफोर्ड पायर में महात्मा गांधी की पट्टिका का अनावरण किया।

1948 में महात्मा गांधी की अस्थियों को विसर्जन के लिए देश-दुनिया में भेजा गया था और इनमें से सिंगापुर का क्लिफोर्ड पीयर भी एक है। यह अनावरण इस बात का प्रतीक है कि दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत हो रहे हैं। पीएम मोदी यहां स्थानीय प्रतिनिधियों से मुलाकात के बाद साउथ ब्रिज रोड पर तीन मंदिरों के दर्शन करेंगे।

पीएम मोदी की तीन देशों की यात्रा का यह आखिरी पड़ाव है और इसके बाद प्रधानमंत्री भारत लौटेंगे। इससे पहल उन्होंने शुक्रवार को यहा आयोजित शांग्रीला डायलॉग में संबोधन दिया। वहीं अपने समकक्ष ली एच लूंग से मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के शीर्ष नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग, व्यापार, निवेश, तकनीक और रक्षा सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की।

दोनों देशों ने आठ समझौतों पर हस्ताक्षर भी किए जिसमें नौसेना के बीच लॉजिस्टिक सहयोग बढ़ाना भी शामिल है। इसके अतिरिक्त नौसैनिक विमानों, जहाज और पनडुब्बी के लिए सेवा सहयोग बढ़ाने पर भी सहमति बनी। दोनों देशों के बीच नशीली दवाओं की तस्करी रोकने और वित्तीय तकनीक (फाइनटेक) बढ़ाने के लिए ज्वाइंट वर्किंग ग्रुप बनाने पर भी करार हुआ।