पूर्व पार्षद के भाई ने नशे में हजीरा सब स्टेशन में लगाई आग

भाजपा के पूर्व वरिष्ठ पार्षद किशन राठौर के भाई सोनू राठौर ने 9 नंबर पुलिया हजीरा स्थित सब स्टेशन (बिजली घर) में सुबह करीब 11 बजे आग लगा दी। सब स्टेशन में रखे 5 ट्रांसफर और आधा दर्जन दोपहिया वाहन जल गए। दमकल दस्ते ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया।

हजीरा थाना पुलिस ने आरोपी के खिलाफ आगजनी का मामला दर्ज कर लिया है। आरोपी पूर्व में भी बिजली कर्मचारी के साथ मारपीट कर चुका है। बिजली कर्मचारियों का कहना है कि सोनू राठौर शराब पीकर आया था।

9 नंबर पुलिया (हजीरा) स्थित सब स्टेशन क्षेत्र में मेंटेनेंस के लिए सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक बिजली बंद करने का परमिट ले रखा था। सुबह 9 बजे बिजली आपू्‌र्ति बंद कर लाइनमैनों को मेंटेनेंस के लिए भेजा गया।

सोनू नशे की हालत में आया और बिजली चालू करने के लिए दबाव डालने लगा

लाइनमैन पन्नाा लाल कुशवाह ने बताया कि सब स्टेशन के पीछे ही रहने वाला सोनू राठौर नशे की हालत में सुबह करीब 11 बजे आया और बिजली चालू करने के लिए कर्मचारियों को धमकाने लगा। बिजली कर्मचारियों का कहना था कि लाइन पर कर्मचारी काम कर रहे हैं, इसलिए लाइन चालू नहीं की जा सकती है। इससे खफा होकर सोनू अभद्रता करने लगा।

बाइक से पेट्रोल निकालकर लगाई आग

सोनू राठौर ने सब स्टेशन में रखी एक लाइन मैन की बाइक से पेट्रोल निकाली और उसमें आग लगा दी। बाइक में आग लगते ही उसके आसपास खड़ी एक एक्टिवा सहित 5 और बाइक में आग लग गई। चंद मिनटों में ही आग की ऊंची- ऊंची लपटें उठने लगीं। जिससे सब स्टेशन में 5 ट्रांसफरों में भी आग लग गई। इसके अलावा सब स्टेशन के 2 कमरे भी आग से घिर गए। कमरों के दरवाजे व अन्य सामान में भी आग लग गई।

दमकल दस्ते ने मौके पर पहुंचकर पाया आग पर काबू

सब स्टेशन में आग लगने की सूचना तत्काल दमकल दस्ते को दी। दमकल दस्ते के साथ ही पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। दमकल दस्ते ने आग पर काबू पाया।

इनकी गाड़ियों में आग लगी

लाइनमैन पन्नाालाल कुशवाह निवासी घासमंडी की बाइक, लाइन हेल्पर जितेंद्र कोली निवासी न्यू कॉलोनी की बाइक, लाइनमैन गोपाल शर्मा निवासी घासमंडी की एक्टिवा, लाइनमैन मुकेश झारखरिया निवासी गोसपुरा की बाइक, लाइनमैन मेघराल बघेल की बाइक व देवेंद्र राजपूत निवासी घासमंडी की बाइक जल गईं।

पहले भी कर चुका है मारपीट

बिजली कर्मचारी पन्नाालाल कुशवाह व अन्य लोगों ने बताया कि सोनू राठौर पूर्व वरिष्ठ पार्षद किशन राठौर का भाई है और पूर्व में भी बिजली कर्मचारी के साथ मारपीट कर चुका है। मामला भी दर्ज कराया था, लेकिन किसी तरीके से राजीनामा कर लिया। हजीरा थाना पुलिस ने सोनू राठौर के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

सब स्टेशन की केबल जली, साढे तीन घंटे आपूर्ति बंद

बिरला नगर सब स्टेशन पर आग लगने की वजह से करीब 6 हजार घरों को दिनभर बिना बिजली के रहना पड़ा। आगजनी की वजह से 11 केवी केबल बर्स्ट हो गई थी, जिसे बदलने में अतिरिक्त समय लग गया। बिजली कंपनी ने सुबह 9 से 1 बजे तक मेंटेनेंस के लिए आपूर्ति बंद की थी, लेकिन सोनू राठौर ने बिजली आपूर्ति चालू कराने के लिए आग लगा दी। इसकी चपेट में केबल ट्रैंच भी आ गया, जिससे सब स्टेशन की आपूर्ति प्रभावित हो गई। केबलों को बदलने में साढ़े तीन घंटे लग गए। दोपहर 1 बजे आपूर्ति बहाल होनी थी, लेकिन शाम 4.45 बजे सप्लाई शुरू हुई।

-315 केवीए, 25 केवीए, 63 केवीए के ट्रांसफार्मर जल गए। पास रखी केबल भी जल गईं।

इनका कहना है

– मेंटेनेंस की वजह से सब स्टेशन की बिजली आपूर्ति बंद थी। अगर सब स्टेशन चालू होता होता तो बड़ी जनहानि हो सकती थी। पावर ट्रांसफार्मर उसकी चपेट में आ सकता था। डीके तिवारी, उप महाप्रबंधक नगर संभाग उत्तर