प्रदेश के गरीबों को हर साल 3 लाख मकान बनाकर दिये जायेंगे

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में गरीबों को हर साल 3 लाख मकान बनाकर दिये जायेंगे। श्री चौहान मैहर क्षेत्र भ्रमण के दूसरे दिन धरमपुरा गाँव में जन-संवाद कर रहे थे। जनसम्पर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल और सांसद श्री गणेश सिंह भी इस दौरान मौजूद थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बाणसागर बाँध बनाने के लिये इस क्षेत्र के किसानों की जमीनें अधिग्रहीत की गयी थी। विस्थापित कृषक अब अपनी जमीनों में पानी खाली होने पर खेती करने के लिये वैधानिक तौर पर हकदार होंगे। इसके साथ ही बाणसागर विस्थापित क्षेत्र में रोजगार मुहैया करवाने के लिये प्रोजेक्ट बनाकर रोजगार के संसाधन उपलब्ध करवाये जायेंगे। मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया कि इन गाँवों में सभी बुनियादी सुविधाएँ मुहैया करवाने का काम किया जायेगा।

श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि शहरों की तरह ही गाँवों को भी स्मार्ट बनाया जायेगा। जहाँ सड़कें, 24 घण्टे बिजली, नल-जल योजना, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि सभी आवश्यक मूलभूत सुविधाओं की सुनिश्चितता होगी। उन्होंने धरमपुरा एवं अमिलिया गाँव में माध्यमिक शाला खोले जाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने लटागाँव के स्कूल भवन को बेहतरीन भवन बनाने और बदेरा विद्यालय में आगामी शैक्षणिक सत्र से दसवीं एवं बारहवीं कक्षाओं के संचालन की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री ने पहाड़ी अंचल के गाँवों में आवागमन के लिये सड़क, पेयजल, शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं की व्यवस्था के पेकेज बनाकर काम करने के निर्देश दिये।

पूर्व विधायक श्री नारायण त्रिपाठी ने विस्थापित और पहाड़ी अंचल के गाँवों की समस्याओं से संबंधित ज्ञापन सौंपा। मुख्यमंत्री ने शुरूआत में कन्या-पूजन किया। जिला पंचायत अध्यक्ष सुश्री सुधा सिंह और विधायक श्री शंकरलाल तिवारी उपस्थित थे।

Leave a Reply