फिल्मों से दूर ही रहीं संजय खान की तीनों बेटियां, ग्लैमर और हुनर का हैं अनोखा संगम

आमतौर पर जहां फिल्म स्टार्स चाहते हैं कि उनके बच्चे भी उनकी तरह ही फिल्मों में आएं और नाम कमाएं वहीं कुछ ऐसे फिल्म स्टार्स भी रहे जिन्होंने अपने बच्चों को एक्टिंग की दुनिया से दूर ही रखा या यूं कहें कि एक्टिंग में आने पर पाबंदी लगा दी गई, खासकर अपनी लड़कियों पर।
जैसे कि बॉलीवुड का खान परिवार। संजय खान, अकबर खान और फिरोज खान…इन तीनों ने एक समय पर फिल्म इंडस्ट्री पर राज किया और अपने बेटों को भी फिल्मों में लॉन्च किया, लेकिन अपनी बेटियों को फिल्मी दुनिया से दूर ही रखा।
अगर गौर किया हो तो संजय खान, फिरोज या फिर अकबर खान की कोई भी बेटी फिल्मों में नहीं आई और इसकी वजह है उन पर लगाई गई पाबंदी। इसका खुलासा खुद फिरोज खान की बेटी लैला खान फर्नीचरवाला ने भी एक इंटरव्यू में किया था।
बकौल लैला, ‘अगर आपने गौर किया हो तो खान परिवार की कोई भी लड़की फिल्मों में नहीं आई, जबकि सभी मर्द फिल्मों में काम करते हैं, लेकिन हमारे खानदान की लड़कियों को हमेशा ही छिपाकर रखा गया। देखा जाए तो एक्टिंग जैसा ऑप्शन था ही नहीं, उसकी हमें आजादी भी नहीं मिलती।’
संजय खान की तीन बेटियां हैं – सुजैन खान, फराह खान अली और सिमोन अरोड़ा। मां जरीन खान 60 के दशक की टॉप मॉडल रहीं, लेकिन शादी के बाद उन्होंने भी फिल्में छोड़ दीं। हालांकि जरीन ने डिजाइनिंग में अपने कदम रखे और मनोज कुमार से लेकर राज कपूर और शर्मीला टैगोर तक के लिए घर और होटल डिजाइन किए….और आज जरीन की ये तीनों बेटियां विरासत में मिली मां की उसी कला को आगे बढ़ा रही हैं।
सुजैन खान काफी मशहूर इंटीरियर डिजाइनर हैं। ‘द चारकोल प्रोजेक्ट’ के नाम से सुजैन ने 2011 में अपना इंटीरियर डिजाइनिंग स्टूडियो खोला और आज ये देश का सबसे मशहूर स्टूडियो है। सिर्फ स्टूडियो ही नहीं बल्कि आज सुजैन इंडिया की टॉप और सक्सेसफुल इंटीरियर डिजाइर्स में से एक हैं।
अपने इस प्रोजेक्ट के जरिए वो घर और बंगलों से लेकर डेस्टिनेशन विलाज और कमर्शियल ऑफिस स्पेस तक डिजाइन कर चुकी हैं।
वहीं सुजैन की दूसरी बहन फराह खान अली काफी मशहूर जूलरी डिजाइनर हैं। आपको शायद यकीन नहीं होगा कि फराह खान अली जब पैदा हुईं थीं तो डॉक्टरों की लापरवाही की वजह से उनका चेहरा खराब हो गया था, लेकिन डॉक्टरों ने खुद को बचाते हुए उनके पेरेंट्स को झूठ बोल दिया था।
फराह की ऐसी हालत देख उनके पेरेंट्स बुरी तरह खौफ में आ गए। फराह के चेहरे को ठीक होने में करीब एक महीने का वक्त लगा।

Leave a Reply