फीफा विश्व कप 2018 में रूस के प्रदर्शन पर जश्न में डूबा पूरा देश

मास्को। रूस के प्रशंसकों ने फुटबॉल विश्व कप में टीम के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने का जश्न सड़कों पर नृत्य कर के मनाया। बाल्टिक क्षेत्र में लोग सड़कों पर नाच कर अंतिम-16 मुकाबले में टीम की स्पेन पर जीत का जश्न मना रहे थे तो वहीं देश के सुदूर पूर्वी क्षेत्र में स्थित व्लादिवोस्तोक में टीम के प्रशंसक अजनबियों को स्नेह देकर खुशी का इजहार करते देखे गए।

काले सागर के पास सोच्चि में हजारों प्रशंसक अपने कंधे पर रूस के झंडे को लपेट कर बड़ी स्क्रीन पर मैच का लुत्फ उठाते रहे थे और मध्य मास्को में लोगों पर जीत की खुमारी इस तरह छाई थी कि वे शाम से सुबह तक कारों के होर्न बजाते रहे। प्रशंसकों को यह यकीन नहीं हो रहा था कि रैंकिंग में सबसे निचले 70वें स्थान पर काबिज रूसी टीम ने पूर्व चैंपियन स्पेन को पेनल्टी शूटआउट में हरा दिया। रूस को पेनल्टी शूटआउट में जीत दिलाने वाले गोलकीपर और कप्तान इगोर अकिनफीव देश के नायक बन गए हैं। अकिनफीव ने कहा, ‘इसमें छुपाने वाली कोई बात नहीं है। हम पेनाल्टी से नतीजे की उम्मीद कर रहे थे। रूस में आइस हॉकी का खेल बेहद ही लोकप्रिय है।

उलटफेर की शुरुआत : रूस के कोच स्टानिस्लाव चेर्चेसोव ने कहा कि टीम ने खिताब की दावेदार स्पेन को हराकर उलटफेर की शुरुआत कर दी है। चेर्चेसोव ने मैच के बाद कहा, ‘मेरा मानना है कि यह सिर्फ शुरुआत है इसलिए मुझे अपनी भावनाएं भविष्य के लिए बचाकर रखनी होंगी।