फेसबुक अकाउंट्स में भी अनिवार्य हो सकता है आधार …

आधार कार्ड से जुडी एक बड़ी खबर प्राप्त हो रही है प्राप्त जानकारी के अनुसार आने वाले समय में यह हो सकता है की आने वाले समय में आपको अपने आधारकार्ड के नाम को भी फेसबुक एकाउंट्स से लिंक करना पड़े |तो चलिए बताते है आपको पूरी खबर ..आधार कार्ड लिंकिंग की चर्चा चारों ओर हो रही है। अभी तक तो आप बैंक अकाउंट्स, पैन कार्ड और मोबाइल नंबर से ही आधार को लिंक कर रहे थे, लेकिन जल्द ही फेसबुक भी आपसे आधार कार्ड की मांग कर सकता है। फेसबुक ने इसकी टेस्टिंग भी शुरू कर दी है।

सरकार ने लगभग हर चीज के लिए आधार कार्ड जरूरी कर दिया है। इसके चलते जहां कई लोगों को परेशानी आ रही है वहीं कईं के पास तो आधार ही नहीं है। जहां एक तरफ आधार लिंक ना करवाने से आपका फोन और बैंक खाता बंद हो सकता है वहीं अब आधार के बिना सोशल नेटवर्किंग करने में भी दिक्कत हो सकती है।अब सोशल नेटवर्किंग साइट पर भी आधार की जरूरत पड़ने वाली है। दरअसल फेसबुक इन दिनों ऐसे फीचर का परीक्षण कर रहा है जिसमें नया अकाउंट खोलने के लिए आपको आधार पर लिखा नाम बताना होगा।

नया अकाउंट खोलते समय संदेश आएगा, “अगर आप अपना आधार वाला नाम डालेंगे तो आपके दोस्त आपको आसानी से पहचान सकेंगे।” यह इसके लिए क्योकि बहुत से लोग फर्जी अकाउंट बना कर लोगो के लिए परेशानिया खड़ी कर देते है |फेसबुक आधार कार्ड की जांच तो कर रहा है लेकिन इसे अनिवार्य नहीं बना रहा। दरअसल कुछ नए यूजर्स को अकाउंट बनाते समय फेसबुक की ओर से मैसेज मिला है, ‘आधार कार्ड में आपका जो नाम है, उसी नाम से अकाउंट बनाएं। इससे आपके दोस्त आपको आसानी से पहचान सकेंगे।’ हालांकि ऐसा फेसबुक के मोबाइल साइट पर हो रहा है। फेसबुक ऐसा फेक अकाउंट्स के रोकथाम के लिए कर रहा है।