बजंरग दाल के राईफल ट्रेनिंग पर हिंदूवादियों का जवाब

अयोध्या में बजरंग दल के प्रांतीय प्रशिक्षण वर्ग के समापन समारोह के दौरान हुए विवाद को लेकर विहिप नेताओं ने आरोप लगाया है कि हिंदू – मुस्लिम सौहार्द को नष्ट करने का प्रयास किया जा रहा है। इस मामले में विश्व हिंदू परिषद के अंतर्राष्ट्रीय संयुक्त महामंत्री डॉ. सुरेंद्र जैन ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान कहा है कि बजरंग दल का प्रशिक्षण वर्ग पहली बार आयोजित नहीं किया गया। इस तरह का प्रशक्षिण सत्र तो 25 वर्षों से आयोजित हो रहा है।

उल्लेखनीय है कि कुछ समय पूर्व ही अयोध्या में बजरंगदल को हथियारों की ट्रेनिंग देने के मामले में जमकर विरोध हुआ था। बजरंग दल के प्रशिक्षण कार्यक्रम का एक वीडियो सामने आने के बाद इस पर कई नेताओं ने आपत्ती ली थी। इस मामले में फैजाबाद जिले के बजरंग दल के संयोजक महेश मिश्रा को देर शाम पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था।

इसके अतिरिक्त संगठन के 50 कार्यकर्ताओं के विरूद्ध शांति व सांप्रदायिक सौहार्द में खलल डालने का आरोप भी लगाया गया। विश्व हिंदू परिषद ने इस मामले में कहा कि इसे संगठन की गतिविधि कहा गया है। डॉ. जैन ने आरोप लगाया है कि विरोध करने वाले सांप्रदायिक धु्रवीकरण करने का प्रयास कर रहे हैं। उनका कहना था कि देश में कई अखाड़े और संस्थाऐं ऐसा ही प्रशिक्षण देती हैं जो इसका प्रदर्शन भी करते हैं।

Leave a Reply