बैंक में बंधक जमीन को बेचने के नाम पर 47 लाख की ठगी, आरोपी गिरफ्तार

रायपुर। बैंक में बंधक जमीन को बेचने का झांसा देकर रायपुर के कारोबारी से 47 लाख रुपये ठगने के मामले गंज पुलिस ने राजनांदगांव के एक कारोबारी को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया। पिछले महीने ही आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज किया गया था।

गंज थाना प्रभारी मोहसीन खान ने बताया कि विजय सोप गली फाफाडीह निवासी अजय गंगवानी (40) ने लालबाग राजनांदगांव निवासी संजय रामचंदानी की बंजारी माता वार्ड क्रमांक पांच धनलक्ष्मी नगर भनपुरी स्थित 3720 वर्गफीट जमीन को 47 लाख रुयये में खरीदने का सौदा किया था।

13 अक्टूबर 2016 को पूरे पैसे देकर विक्रय इकरारनामा कराया। बाद में पता चला कि वह जमीन स्टेट बैंक राजनांदगांव शाखा में बंधक है। आरोपी ने मेसर्स पवन ट्रेडिंग फर्म के संचालन के लिए सीसी लिमिट के तहत दो करोड़ बीस लाख रुपये का लोन बैंक से लिया था।

इस बात की जानकारी उसने अजय से छिपाकर रखी थी और जमीन की रजिस्ट्री कराने में आनाकानी कर रहा था। परेशान होकर अजय ने थाने में लिखित शिकायत की। जांच उपरांत शिकायत सही पाई जाने पर 18 जून को पुलिस ने संजय रामचंदानी के खिलाफ धारा 420 के तहत अपराध कायम कर उसकी तलाश शुरू की तो वह पुलिस की गिरफ्त से बचने इधर-उधर छिपकर रहने लगा।

 

बदल रहा था ठिकाना

अजय गंगवानी ने पुलिस को बताया कि परिचितों के माध्यम से जमीन की रजिस्ट्री या पैसा वापस करने के लिए दबाव बनाने पर संजय रामचंदानी ने स्वीकार किया कि जमीन को बैंक में बंधक रखकर उसने लोन लिया है और जमीन के असल पेपर बैंक में जमा हैं।

उसने जल्द ही बैंक से पेपर प्राप्त कर रजिस्ट्री करने का वादा किया था, लेकिन कुछ दिनों बाद उसने अजय का फोन भी रिसीव करना बंद कर दिया था। तलाश करने पर वह बार-बार अपने ठिकाने भी बदलने लगा था।