बोनस तिहार : मुख्यमंत्री आज मुंगेली-अम्बिकापुर में किसानों को देंगे 106 करोड़ का बोनस : करेंगे 300 करोड़ से ज्यादा के 227 निर्माणकार्याें का लोकापूर्ण-भूमिपूजन

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह कल गुरुवार 5 अक्टूबर को जिला मुख्यालय मुंगेली और सरगुजा जिले के मुख्यालय अम्बिकापुर में आयोजित बोनस तिहार में शामिल होंगे। डॉ. सिंह दोनों जिलों में अलग-अलग आयोजित कार्यक्रमों में 66 हजार 859 किसानों को एक अरब छह करोड़ 37 लाख रूपए के धान बोनस का वितरण करेंगे। मुख्यमंत्री दोनों जिलों के लिए लगभग तीन अरब चार करोड़ रूपए की लागत के 227 विभिन्न विकास और निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन करेंगे। मुख्यमंत्री मुंगेली जिले के 48 हजार एक सौ किसानों को 74 करोड़ 37 लाख रूपए के धान बोनस और सरगुजा जिले के 18 हजार 759 किसानों को 32 करोड़ रूपए के धान बोनस का वितरण करेंगे।
डॉ. सिंह निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार रायपुर से पूर्वान्ह 11 बजे हेलीकाप्टर से रवाना होकर 11.30 बजे मुुंगेली पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री वहां आधुनिक पुलिस कन्ट्रोल रूम में सी.सी.वाय.व्ही. कैमरा और पब्लिक एड्रेस सिस्टम का शुभारंभ करने के बाद पूर्वान्ह 11.50 बजे  जवाहर वार्ड में लोकसभा के पूर्व सांसद स्वर्गीय श्री निरंजन प्रसाद केशरवानी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। मुख्यमंत्री दोपहर 12 बजे पंडित श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम आएंगे और वहां बोनस तिहार में शामिल होकर किसानों को धान बोनस राशि का वितरण करेंगे। मुख्यमंत्री इस अवसर पर जिले के विकास के लिए लगभग एक अरब 91 करोड़ रूपए की लागत के 60 विभिन्न निर्माण और विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे। वे इनमें से 16 करोड़ 38 लाख रूपए के 21 कार्यों का लोकार्पण और लगभग एक अरब 75 करोड़ रूपए लागत के 39 कार्याें का शिलान्यास और भूमिपूजन करेंगे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री दो हजार 181 हितग्राहियों को लगभग एक करोड़ रूपए की सामग्री तथा विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं के हितग्राहियों को चेक वितरित करेंगे।
डॉ. सिंह अपरान्ह 2.40 बजे सरगुजा जिले के मुख्यालय अम्बिकापुर पहुंचेंगे और वहां बोनस तिहार में किसानों को धान का बोनस वितरित करेंगे। मुख्यमंत्री कार्यक्रम में एक अरब 12 करोड़ रूपए की लागत के 167 कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन करेंगे। वे इनमें से  12 करोड़ 57 लाख रूपए के 13 कार्यों का लोकार्पण और लगभग एक अरब रूपए की लागत के 154 कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री कार्यक्रम में राज्य शासन की विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं के अंतर्गत 26 हजार 768 हितग्राहियों को लगभग 34 करोड़ 77 लाख रूपए की सामग्री का वितरण करेंगे।
मुख्यमंत्री डॉ. सिंह इस अवसर पर लगाए गए विभिन्न विभागों के स्टालों का अवलोकन करेंगे। वे बोनस तिहार पर आधारित गीतों की सीडी, किसान कैलेण्डर तथा सुघर बैठी अभियान पुस्तिका, लक्ष्य पुस्तिका, दिशा 2017 पुस्तिका, जल महोत्सव पोस्टर और चिरायु (सियान जतन) पुस्तिका का विमोचन करेंगे। मुख्यमंत्री कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से हाथियों द्वारा पूर्णतः क्षतिग्रस्त ग्राम की निर्माणाधीन नवीन बस्ती का अवलोकन करने के बाद विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं के हितग्राहियों को सामग्री का वितरण करेंगे। डॉ. सिंह शाम 4.05 बजे गांधी स्टेडियम में स्वर्गीय श्री अरूण प्रताप सिंह देव की स्मृति में आयोजित सरगुजा लीग फुटबॉल टुर्नामेंट में शामिल होने के बाद शाम 5.30 बजे रायपुर लौट आएंगे।
मुख्यमंत्री डॉ. सिंह मुंगेली में आयोजित कार्यक्रम में लगभग 191 करोड़ 66 लाख रूपए की लागत के 60 विकास कार्याें का लोकार्पण और भूमिपूजन करेंगे। वे इनमें से 16 करोड़ 38 लाख रूपए के 21 कार्यों का लोकार्पण और लगभग एक अरब 75 करोड़ रूपए लागत के 39 कार्याें का शिलान्यास और भूमिपूजन करेंगे। मुख्यमंत्री जिन कार्याें का लोकार्पण करेंगे, उनमें चार करोड़ 53 लाख रूपए की लागत से निर्मित सर्किट हाउस, एक करोड़ 67 लाख रूपए की लागत से चन्द्रखुरी-सोनपुरी मार्ग पर आगर नदी पर निर्मित पुल, ग्राम तरकीडीह, ग्राम सकेत, मर्राकोना और ग्राम बदरा (ठा) में निर्मित हाईस्कूल भवन (प्रत्येक की लागत 49 लाख 75 हजार रूपए),  डेढ़ करोड़ रूपए की लागत से निर्मित जिला पंचायत संसाधन केन्द्र, लगभग 67 लाख रूपए की लागत से धरमपुरा में निर्मित मृदा परीक्षण प्रयोगशाला, डिंडौरी हायर सेकेण्डरी स्कूल में 39 लाख रूपए की लागत से निर्मित अतिरिक्त कक्ष, बैगाकापा हायर सेकेण्डरी स्कूल में लगभग 25 लाख रूपए की लागत से निर्मित अतिरिक्त कक्ष, अखरार हायर सेकेण्डरी स्कूल में लगभग 43 लाख रूपए की लागत से और राम्हेपुर (एन) हायर सेकेण्डरी स्कूल में 30 लाख रूपए की लागत से निर्मित अतिरिक्त कक्ष, 38 लाख रूपए की लागत से निर्मित पुलिस नियंत्रण कक्ष शामिल हैं। मुख्यमंत्री ग्राम सरिसताल, फरहदा, कोना और ग्राम खुड़िया की नल-जल प्रदाय योजना का लोकार्पण भी करेंगे। डॉ. सिंह कार्यक्रम में जिन कार्याें का भूमिपूजन और शिलान्यास करेंगे उनमें मुंगेली में लगभग 9 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले पॉलीटेक्निक भवन, एक करोड़ 78 लाख रूपए की लागत का 50 सीटर पोस्ट मेट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास, एक करोड़ 52 लाख की लागत का 50 सीटर प्री पोस्ट मेट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास, लगभग 93 लाख रूपए की लागत से मुंगेली आवर्धन जल प्रदाय योजना की पानी टंकी और पाइप लाइन विस्तार का कार्य, 18 करोड़ 82 लाख की लागत से पथरिया व्यपवर्तन योजना की मुख्य नगर की लाइनिंग कार्य, छह करोड़ की लागत से मनियारी नदी पर लाटा एनिकट, 5.83 करोड़ रूपए की लागत से अमलीकापा एनिकट का कार्य शामिल हैं। मुख्यमंत्री कार्यक्रम में प्रधानमंत्री उज्ज्वल योजना के अंतर्गत एक हजार महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन सहित 500 हितग्राहियों को सायकल, 50 महिलाओं को सिलाई मशीन, 20 हितग्राहियों को ई-रिक्शा या ई-ठेला का वितरण करेंगे। मुख्यमंत्री किसानों को सिंचाई पम्प, स्वाइल हेल्थकार्ड, राज्य पोषित डेयरी उद्यमिता योजना के अंतर्गत सात हितग्राहियों को अनुदान राशि के चेक और 12 हितग्राहियों को मोटराईज्ड ट्रायसायकल का वितरण भी करेंगे।
मुख्यमंत्री सरगुजा में आयोजित बोनस तिहार में दो हजार 301 हितग्राहियों को रेडियो, दो हजार 245 हितग्राहियों को सायकल, छत्तीसगढ़ सूचना क्रांति योजना के अंतर्गत 960 विद्यार्थियों को टेबलेट, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत 500 महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन, एक हजार 20 किसानों को स्वाइल हेल्थ कार्ड और मिनीकिट, 26 हितग्राहियों को ई-रिक्शा, पांच हितग्राहियों को सोलर सिंचाई पम्प भी वितरित करेंगे।
डॉ. सिंह सरगुजा में शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में नव निर्मित ऑडिटोरियम भवन सहित 3 नये उन्नत हाई स्कूल भवन, उद्यानिकी विभाग के लिए 5 करोड़ 84 लाख रूपये की लागत से 1 नग सीडलिंग यूनिट, 1 करोड़ 15 लाख रूपये की लागत से पुहपुटरा में निर्मित मिनी स्टेडियम एवं करम्हा में निर्मित व्यावसायिक परिसर सह पशु औषाद्यालय, कम्प्यूटर कक्ष सह प्रशिक्षण भवन सामुदायिक भवन, 2 करोड़ 54 लाख रूपये की लागत से साई हॉस्टल, केदारपुर पार्क, गोपीनगर पार्क एवं कम्पोस्ट प्लांट सहित  कुल 12 करोड़ 57 लाख 48 हजार रूपये की लागत से 13 निर्माण कार्यो का लोकार्पण करेंगे।
मुख्यमंत्री डॉ. सिंह जिन कार्याें का भूमिपूजन करेंगे उनमें 2 करोड़ 48 लाख 24 हजार रूपये की लागत से अटल आवास एवं शासकीय राजीव गांधी स्नातकोत्तर महाविद्यालय के समीप पार्क एवं विकास कार्य, 22 करोड़ 64 लाख रूपये की लागत से अम्बिकापुर, लखनपुर, लुण्ड्रा, बतौली एवं मैनपाट जनपद में बनने वाले 220 जी.ए.डी भवन, 72 करोड़ 40 लाख 28 हजार रूपये की लागत से बनने वाले प्रयास आवासीय विद्यालय, छात्रावास, ऑडिटोरियम, हाई स्कूल, विश्राम भवन का रेनोवेशन इंजीनियरिंग महाविद्यालय, टपरकेला से धनपुरी मार्ग, केन्द्रीय जेल अम्बिकापुर में बेरिक सहित 30 अन्य विकास कार्य, ग्राम चेन्द्रा में 98 लाख 50 हजार रूपये की लागत से तेंदू पत्ता गोदाम, ग्राम महेशपुर, बतौली में 1 करोड़ 50 लाख रूपये की लागत से बनने वाला 33/11 के.व्ही. बिजली सब स्टेशन का भूमिपूजन करेंगे।