भरतपुर में गोवंश की रक्षा के लिए खुलेंगी 6 चौकियां

भरतपुर.
जिले में गोतस्करों पर नकेल कसने के लिए जल्द छह गोरक्षा पुलिस चौकियां खोली जाएगी। इन चौकियों पर हथियाबंद जवान तैनात रहेंगे, जो गोतस्करों को मुंह तोड़ जवाब दे सकेंगे।ये सभी पुलिस चौकी गोतस्करी के लिए कुख्यात जिले के मेवात क्षेत्र में खुलेंगी। इस क्षेत्र में पुलिस की आए दिन गोतस्करों से मुठभेड़ होती है।

चौकियों की स्थापना के संबंध में पिछले दिनों जिला पुलिस अधीक्षक की ओर से प्रस्ताव बनाकर अतिरिक्त महानिदेशक (पुनर्गठन) को भेजा गया है। उम्मीद की जा रही है कि प्रदेश के आगामी बजट में इन गोरक्षा चौकियों के लिए बजट स्वीकृत हो सकता है।

पुलिस अधीक्षक की ओर से भेजे गए प्रस्ताव में गोरक्षा चौकी के लिए छह स्थानों का चयन हुआ है। इसमें कैथवाडा थाना अंतर्गत अमरूका चौराहा, खोह में धमारी रोड, बेढ़म की प्याऊ व पास्ता मोड़ तथा नगर में सीकरी फाटक व जुरहरा थाना अंतर्गत सोनोखर चौराहे शामिल है।

इन स्थानों का गोतस्तर गोवंश को हरियाणा व उत्तरप्रदेश की ओर ले जाने में इस्तेमाल करते हैं। इन इलाकों में रात के समय गश्त के बावजूद गोतस्कर गोवंश को ले जाने से नहीं चूकते हैं।

पुलिस की इन क्षेत्रों में कई बार सीधी मुठभेड़ हो चुकी है। पुलिस से घिरने पर यह गोवंश से भरे वाहनों को छोड़कर भाग निकलते हैं।

Leave a Reply