भारत से ज़ादा विदेशो में बिक रही है बजाज की ये बाइक

दुपहिया वाहन कंपनी बजाज ऑटो ने Dominar 400 की लॉन्चिंग के जरिए भारत में मिड-साइज इंजन वाली बाइकों के बाजार में कदम रखा था। डोमिनार के जरिए इस घरेलू कंपनी की सीधी टक्कर रॉयल एनफील्ड के साथ थी। कंपनी ने बजाज डोमिनार की कीमत 1.4 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) रखी थी। जबकि बाइक के ABS वैरिएंट की कीमत 1.55 लाख रुपए रखी गई थी।

कंपनी ने हर महीने इसकी 10 हजार यूनिट बेचने का फैसला किया था, हालांकि इसकी एक महीने में केवल 2 हजार यूनिट ही बिक पाई। सितंबर 2017 में बजाज ने Dominar की 4500 यूनिट बेचीं, जिसमें घरेलू बाजार और विदेशों में किया गया निर्यात शामिल है। सितंबर में 2000 यूनिट भारत में बिकी जबकि 2500 यूनिट अतंरराष्ट्रीय बाजार में बिकीं।

कंपनी बजाज डोमिनार को लैटिन अमेरिकी और दक्षिण पूर्वी एशिया में बेचती है। हाल ही में कंपनी ने Dominar 400 की बिक्री ऑस्ट्रेलिया में भी शुरू की है इसके अलावा यूरोप में भी शुरुआत करने की योजना है। वहीं, विरोधी कंपनी रॉयल एनफील्ड भारतीय मिड-साइज सेग्मेंट में नंबर एक बनी हुई। सितंबर महीने में ही रॉयल एनफील्ड ने 70,431 यूनिट बेची।

यूं तो बजाज डोमिनार 400 में ABS, बड़े फ्रंट डिस्क ब्रेक, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल जैसे ऐसे फीचर्स दिए हैं जो रॉयल एनफील्ड में देखने को भी नहीं मिलते। लेकिन रॉयल एनफील्ड दशकों से इस सेग्मेंट में बाइक बेचती आ रही है, जबकि बजाज इसमें नई है।