भोपाल संभाग में जमीन संबंधी 284 फाइलें गायब, बेनामी संपत्ति का शक

भोपाल समेत संभाग के पांच जिलो में जमीनों के मालिकाना हक से संबंधित 284 अहम फाइलें गायब हैं। आशंका है कि फाइलें रसूखदारों की बेनामी संपत्तियों से संबंधित हो सकती हैं। हाल ही में मुख्यसचिव की समीक्षा बैठक में फाइलें गुम होने की जानकारी सामने आते ही संभागायुक्त कार्यालय में खलबली मची हुई है।

भोपाल संभाग के संभागायुक्त अजातशत्रु श्रीवास्तव के पास भी 87 लंबित प्रकरण ऐसे हैं जिसमें 6 फाइलों के दस्तावेज गायब हैं। हैरत की बात तो यह है कि अपर आयुक्त कोर्ट में 213 मामले ऐसे चल रहे है जिसमें 49 मामलों में अभिलेख ही उपलब्ध नहीं हैं।

भोपाल संभाग में सबसे ज्यादा फाइलें विदिशा जिले में गायब हैं यहां पर 117 फाइलें नहीं मिल रही हैं। वहीं भोपाल राजस्व रिकार्ड गायब होने मामले में दूसरे नंबर पर है यहां 53 फाइलों का रिकार्ड नहीं मिल रहा है।

बेनामी संपत्ति की आशंका क्यों

केंद्र सरकार ने बेनामी संपत्ति कानून लागू किया है। यदि जांच हुई तो रिकॉर्ड से बेनामी संपत्ति के खरीदारों के नाम उजागर हो सकते हैं । कुछ मामलों में जिन लोगों के नाम पर बेनामी संपत्तियां खरीदी गई हैं वे रसूखदारों को दरकिनार कर अब खुद ही मालिक बन गए हैं। ऐसे मामलों में भी आशंका यही जताई जा रही है कि विवाद की स्थिति बनते ही रसूखदारों ने रिकॉर्ड गायब करा दिए हैं।

– 284 प्रकरणों में अभिलेख उपलब्ध नहीं हो पाए हैं। अधीनस्थ न्यायालयों को कहा गया है कि वे रिकार्ड संधारित करें। रिकार्ड उपलब्ध नहीं करा पाने वाले संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। – अजातशत्रु श्रीवास्तव, संभागायुक्त, भोपाल संभागायुक्त