मच्छर मारने का अनोखा तरीका ईजाद कर पेश की मिसाल

उदयपुर

अदद एक मच्छर आदमी को खासा परेशान कर देता है। मलेरिया और डेंगू जैसी गम्भीर बीमारियों का कारण बन जाता है। मच्छरों को मारने के लिए देश ही नहीं, दुनियाभर में नित नए प्रयोग हो रहे हैं लेकिन भीलवाड़ा जिले में मांडल तहसील के थाणा गांव में एक युवक ने केवल थैली से बोरी भरकर मच्छर मार दिए।
उसकी तकनीक पूरे गांव ने अपनाई तो गांव में मच्छरों की तादाद कम होने लगी और मच्छर जनित बीमारियों का प्रकोप भी घटने लगा है। हुआ यूं कि सालभर पहले मच्छरों से परेशान थाणा निवासी दुर्गेश व्यास उर्फ पप्पू ने अपने घर की छत पर लगे शौचालय के गैस पाइप पर थैली बांध दी।
पाइप से लगातार निकलते मच्छर उसमें फंसते रहे और धीरे-धीरे मर गए। पप्पू ने थैली खोली तो चुल्लू भरकर मृत मच्छर निकले।  दुर्गेश ने बताया कि उसने गांव वालों को इस बारे में बताया तो पूरे गांव ने यह तकनीक अपनाई। सबने अपनी-अपनी छत पर शौचालय के गैस पाइप पर थैलियां बांध मच्छरों को मारना शुरू किया। लगभग सालभर से चल रहे इस प्रयोग के बूते गांव में मच्छरों का प्रकोप कम हुआ है।  साथ ही बीमारियां भी घट रही हैं। गांव में 70 मकानों पर शौचालय के गैस पाइपों पर आज भी थैलियां बंधी हैं।

Leave a Reply