मजबूत रिश्ते के लिए इन गलतियों से रहें दूर

रिलेशनशिप को लेकर हम सभी की सोच और जरूरत अलग-अलग होती है। रिश्ते में रहते हुए कई बार हम ऐसी चीजें कर बैठते हैं जिनके कारण बात इतनी बढ़ जाती है कि खुद की जिंदगी से मानो खुशियां ही गायब हो जाती हैं। आपके साथ ऐसा न हो इसके लिए इन गलतियों से दूरी बनाकर रखें…

रिलेशनशिप से क्या चाहते हैं
किसी भी रिलेशनशिप में जाने से

पहले अपने दिमाग में यह साफ कर लें कि आप आखिर रिश्ते से क्या चाहते हैं। ज्यादातर मामलों में डेटिंग के समय ही यह साफ हो जाता है कि लड़का-लड़की कपल बन पाएंगे या नहीं। अगर आपको लगता है कि आप डेट को पार्टनर नहीं बना सकते तो जबरन उस रिश्ते को चलाने की कोशिश न करें, क्योंकि बाद में परेशानी आपकी ही बढ़ेंगी।

सेक्स में न हो जबरदस्ती
कई रिश्तों में सेक्स इमोशन्स के जितना ही अहम बन जाता है, लेकिन यह न भूलें कि फिजिकल रिलेशनशिप तभी बनाएं जब आपकी इच्छा हो। अगर आप सेक्स नहीं करना चाहते हैं तो पार्टनर को साफ बताएं, क्योंकि जबरदस्ती किया गया सेक्स आपको सिर्फ स्ट्रेस ही देगा।

उम्मीदें न पालें
उम्मीदें होना अच्छा है, लेकिन ज्यादा या गलत उम्मीद रखना रिश्ते को बिगाड़ सकता है। उदाहरण के लिए, अगर आपके बॉयफ्रेंड को ट्रैवलिंग का शौक है पर आपको ऐसा करना पसंद नहीं। ऐसे में आप अगर यह चाहें कि वह ट्रैवलिंग छोड़ दे तो इससे रिलेशनशिप बिगड़ने में देरी नहीं लगेगी। बेहतर होगा कि आप उन्हें समझें और झूठी उम्मीदें न पालें।

गलत पार्टनर से दूर हो जाएं
कई बार काफी समय बाद लोगों को यह एहसासा होता है कि शायद उनका पार्टनर उनके लिए सही नहीं है। अगर आप रिश्ते के कारण स्ट्रेस में हैं और बिल्कुल भी खुश नहीं हैं तो बेहतर यही है कि आप पार्टनर से दूर हो जाएं। यह कदम आपके और आपके पार्टनर दोनों के लिए ही बेस्ट होगा।