मध्यप्रदेशः डेयरी हटाने के विरोध में किसानों ने हाइवे पर छोड़ा भैंसों को झुंड

मध्य प्रदेश के जबलपुर के इमलिया गांव में डेयरी मालिकों को अवैध तरीके से गैरकानूनी व्यवसाय चलाने और प्रदूषण फैलाने वाली डेयरियों को हटाने पहुंचे प्रशासन और पुलिस के साथ डेयरी मालिकों की भिड़ंत हो गई।
प्रशासन ने उसे रोकने की कोशिश की लेकिन प्रशासन को देखते ही डेयरी वालों ने 100 से ज्यादा भैंसो को नेशनल हाईवे-7 पर लाकर खड़ा कर दिया। जिससे सड़क पर जाम लग गया।
इस मामले में एसपी एमएस सिकरवार ने कहा, “भीड़ को हटाने के लिए आठ राउंड गोलिया चलाईं गई”। पुलिस के मुताबिक जबलपुर में अवैध तरीके से चलने वाली लगभग 90 डेयरियां हैं। ये डे यरियां नदियों को प्रदूषित कर रही है। डेयरी मालिकों ने मध्यप्रदेश हाई कोर्ट और (एनजीटी) राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेश को राज्य प्रदूषण बोर्ड से मंजूरी के बाद भी अनदेखा कर दिया है।
भगदड़, लाठीचार्ज और हंगामे के बाद पुलिस बल ने डेयरी वालों को खदेड़ दिया। कई गिरफ्तार हुए और जब माहौल प्रशासन के पक्ष में होने लगा तो जेसीबी की मदद से एक के बाद एक 6 डेयरियों को तोड़ दिया गया।
गौरतलब हो कि राज्य के किसान अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर है। हड़ताल के कारण राज्य में नागरिकों को सब्जी, फल-दूध सहित अन्य जरूरी सामान न मिल पाने की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। किसानों ने 1 से 10 जून तक हड़ताल का ऐलान किया है। किसानो ने हड़ताल की शुरुआत रोड पर दुध डालकर किया था।

Leave a Reply