मरीज के गॉल ब्लैडर से निकले 10 हजार स्टोन, डॉक्टर भी चौंके

जयपुर। राजस्थान के कोटा शहर के सरकारी एमबीएस अस्पताल में एक मरीज के गॉल ब्लैडर में 10 हजार से भी ज्यादा पथरी निकली है। डॉक्टर्स इसे विश्व अपनी तरह का तीसरा मामला बता रहे हैं।

जानकारी के अनुसार छबड़ा के मोतीपुरा निवासी 50 वर्षीय सुंदरलाल पेट दर्द की शिकायत लेकर आया था। चिकित्सकों ने उसकी सोनोग्राफी जांच करवाई जिसकी रिपोर्ट में गॉल ब्लैडर में असंख्य पथरी सामने आई। इतनी पथरी देखकर डॉक्टर भी चौंक गए।

22 मई को उसकी दूरबीन से सर्जरी कर पथरी निकाली जिनकी कई घंटों चली गिनती के बाद सामने आया कि ये दस हजार से भी ज्यादा है। पथरी का आकार 2 से 5 एमएम के बीच है।

चिकित्सकों ने कहा कि पथरी के टुकड़े हरे और पीले रंग के हैं। ऐसे में ये कॉलेस्ट्रोल से बने टुकड़े लग रहे हैं। यह पथरी किडनी में होने वाली पथरी से बिल्कुल अलग है। गॉल ब्लैडर में होने वाली पथरी चर्बी, वसा, ब्लड शुगर अधिक होने से हो सकती है।

चिकित्सकों के अनुसार देश में सबसे ज्यादा पथरी निकलने का मामला वर्ष 2015 में कोलकाता में सामने आया था। जहां एक महिला मरीज के डॉ. माखनलाल साहा ने 11,950 पथरी के टुकड़े निकाले थे, जो विश्व में रिकॉर्ड है।

इसी तरह का एक मामला पिछले साल भी कोटा में देखने को मिला था जिसमें निजी चिकित्सक डॉ. दिनेश जिंदल ने एक मरीज के पेट से 5070 पथरी निकाली थी।