मिश्रा को प्रमुख सचिव बनाने 6 को 14 माह पहले प्रमोशन

रायपुर।जल संसाधन विभाग के सचिव गणेशशंकर मिश्रा मंगलवार को रिटायर हो गए। रिटायर होने के पहले मात्र तीन घंटे के लिए वे प्रमुख सचिव के तौर पर काम भी कर गए, क्योंकि सरकार ने उन्हें मंगलवार को ही प्रमुख सचिव के पद पर पदोन्नत किया। उनको प्रमोशन देने के लिए राज्य के छह आईएएस अफसरों को भी पदोन्नत कर दिया गया। जबकि उनको 14 महीने बाद नियमित पदोन्नति मिलती। राज्य के 17 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ
– मिश्रा के साथ अमित अग्रवाल, ऋचा शर्मा, निधि छिब्बर, विकास शील और मनोज पिंगुआ को भी पदोन्नत किया गया। दरअसल, गणेश शंकर 94 बैच के आईएएस हैं। उनसे सीनियर अमित अग्रवाल 93 बैच के और उनसे नीचे ऋचा शर्मा, निधि छिब्बर, विकासशील और पिंगुआ 94 बैच के आईएएस हैं। सरकार के सामने यह अड़चन थी कि थी कि 93 बैच के अमित अग्रवाल को छोड़कर उनसे जूनियर और वह भी प्रमोटी गणेश शंकर का प्रमोशन कर नहीं सकती थी।
11 आईएएस के प्रभार बदले, विवाद के चलते चंपावत की श्रम से छुट्टी
– राज्य शासन ने मंगलवार को आईएएस अफसरों के विभागों में बड़ा बदलाव किया। यह पिछले दस महीनों में 39वां मौका है जब वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों के विभागों में बदलाव किया गया है। यह बदलाव सचिव जीएस मिश्र, अशोक अग्रवाल और एसीएस एमके राऊत की सेवानिवृत्त के कारण किया गया है।
– मिश्रा मंगलवार को रिटायर हो गए, जबकि राउत नवंबर और अग्रवाल जनवरी में होंगे। श्रम विभाग के एक कर्मचारी के निलंबन को लेकर टकराने वाले प्रमुख सचिव आरपी मंडल को पंचायत एवं ग्रामीण विकास का जिम्मा देकर उनका कद बढ़ाया है, जबकि अविनाश चंपावत की श्रम विभाग से छुट्टी कर दी गई है।
– वे सरगुजा कमिश्नर बनाए गए हैं। श्रम विभाग स्वतंत्र रुप से महिला आईएएस संगीता को दिया गया है। दो माह पहले दिल्ली से लौटे प्रमुख सचिव सीके खेतान को वन विभाग का प्रमुख सचिव बनाया गया है। डीडी सिंह को सचिव वाणिज्यिक कर (आबकारी एवं पंजीयन) के साथ आयुक्त आबकारी, एमडी राज्य बेवरेज कॉर्पोरेशन और स्टेट मार्केटिंग कॉर्पोरेशन का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। वे अशोक अग्रवाल के रिटायर होने पर यह चार्ज लेंगे। रिटायरमेंट के बाद राउत को एक नवगठित प्राधिकरण का अध्यक्ष और अग्रवाल को मुख्य सूचना आयुक्त बनाया जा सकता है।
अफसरों को सौंपे गए ये नए विभाग
-आरपी मंडल : प्रमुख सचिव, पंचायत व ग्रामीण विकास, डीजी, एसआईआरडी
-सोनमणि बोरा : सचिव, इरीगेशन
व धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व
-सीके खेतान: प्रमुख सचिव वन विभाग
– डीडी सिंह : सचिव, वाणिज्यिक कर, आयुक्त आबकारी, एमडी राज्य बेवरेज
– अविनाश चम्पावत: कमिश्नर सरगुजा संभाग
– रीता शांडिल्य : विशेष सचिव
जीएडी एवं सहकारिता
– आर. प्रसन्ना: विशेष सचिव समाज कल्याण, खेल-युवा स्वतंत्र प्रभार
– आर. संगीता: श्रमायुक्त
– धर्मेश साहू : संचालक खेल एवं
युवा कल्याण विभाग
– सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे: संचालक
राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन