मुख्यमंत्री ने कैंसर जाँच एम्बूलेंस को हरी झंडी दिखाई : अगले पांच दिन रायपुर में और डेढ़ माह ग्रामीण क्षेत्रों में करेगी कैन्सर की निःशुल्क जांच

मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने आज सवेरे यहां अपने निवास परिसर में कैंसर जाँच एम्बूलेंस को हरी झंडी दिखा कर प्रदेश के ग्रामीण अंचलों के लिए रवाना किया। इस एम्बलेंस में अत्याधुनिक उपकरणों से विभिन्न प्रकार के कैंसर की जांच निःशुल्क की जाएगी। विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरी शंकर अग्रवाल भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच द्वारा इस वाहन का संचालन किया जा रहा है। लगभग दो करोड़ रूपए की लागत से तैयार इस एम्बूलेंस में रक्त की जांच तथा अत्याधुनिक उपकरणों के माध्यम से मुख, गले, गर्भाशय, आंत, ब्रेस्ट, प्रोस्टेट, फेफड़े और लिवर के कैंसर की जांच की सुविधा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के दूरस्थ अंचलों में जहां कैंसर जांच की सुविधाएं नहीं है, वहां प्रारंभिक स्टेज में ही कैंसर का पता लगाने में यह वैन काफी उपयोगी साबित होगी। इससे मरीजों के इलाज में आसानी होगी। उन्होंने इस अच्छे सामाजिक कार्य के लिए अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच के पदाधिकारियों को बधाई और शुभकामनाएँ दी।
मंच के पदाधिकारियों ने बताया कि पिछले तीन वर्षों में यह जाँच एम्बलेंस देश के 17 राज्यों का भ्रमण कर चुकी है, छत्तीसगढ़ 18 वां राज्य है। यह एम्बलेंस प्रदेश में धमतरी, महासमुंद जिले का भ्रमण कर रायपुर पहुँची है। अगले पांच दिनों तक रायपुर के मेडिकल कॉलेज, आयुर्वेदिक महाविद्यालय, पुरानी बस्ती और शंकरनगर में कैंसर की निःशुल्क जाँच करेगी। यह एम्बलेंस रायपुर से बिलासपुर संभाग के लिए रवाना होगी और अगले डेढ़ माह तक छत्तीसगढ़ का भ्रमण करेगी। मंच के संरक्षक श्री योगेश अग्रवाल, कैंसर विशेषज्ञ श्री आनंद सहित सर्वश्री मुकेश अग्रवाल, संजय चौधरी, शुभम अग्रवाल, संजय चौधरी, नरेश अग्रवाल, ओम प्रकाश अग्रवाल, सुधीर अग्रवाल और रवि शर्मा इस अवसर पर उपस्थित थे।