मुख्यमंत्री श्री चौहान आज शामिल होंगे स्वच्छता महोत्सव में

बुधनी की शत-प्रतिशत ग्राम पंचायत हुई खुले में शौच से मुक्त

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सोमवार 8 फरवरी को सीहोर जिले के बुधनी में स्वच्छता महोत्सव में शामिल होंगे। यह कार्यक्रम बुधनी जनपद की शत-प्रतिशत ग्राम पंचायत के खुले में शौच से मुक्त हो जाने पर किया जा रहा है। स्वच्छता महोत्सव में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव और सीहोर जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामपाल सिंह विशिष्ट अतिथि होंगे।

सीहोर जिले के विकासखण्ड बुधनी की 62 ग्राम पंचायत के 138 गाँव ने ग्रामवासियों, स्वच्छता दूतों, निगरानी समितियों एवं विभागीय अमले द्वारा किये गये प्रयासों से खुले में शौच के अभिशाप से मुक्ति पायी है। इस प्रयास की सफलता को स्वच्छता महोत्सव के रूप में मनाया जायेगा। कार्यक्रम के दौरान उपस्थित ग्रामवासियों एवं जन-प्रतिनिधियों को ग्राम पंचायत को खुले में शौच मुक्त बनाये रखने की शपथ भी दिलवायी जायेगी।

कार्यक्रम में स्वच्छता के प्रतीक स्वरूप स्वच्छता बैलून आकाश में छोड़ा जायेगा। ग्राम पंचायतों को द्वितीय चरण में स्वच्छता के लिए ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन एवं स्मार्ट विलेज बनाये जाने के लिए बजट एवं कार्यों की स्वीकृति की घोषणा मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा की जायेगी। खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए कार्य करने वाले सरपंच, सचिव, ग्राम रोजगार सहायक, स्वच्छता दूत, निगरानी समितियों के सदस्यों तथा विशेष योगदान देने वाले जन-प्रतिनिधि एवं समाजसेवियों का कार्यक्रम में सम्मान किया जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान बुधनी में कार्यक्रम में 26 करोड़ 59 लाख से अधिक की लागत के 12 निर्माण कार्य का लोकार्पण तथा 13 करोड़ 23 लाख से अधिक लागत के 4 कार्य का शिलान्यास भी करेंगे।

Leave a Reply