मुख्यमंत्री श्री चौहान ने योग चक्र यात्रा को किया रवाना

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने योग चक्र यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह यात्रा प्रसिद्ध योग गुरू श्री भरत ठाकुर द्वारा योग, शांति और सदभाव का संदेश प्रसारित करने के लिए की जा रही है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यात्रा की सफलता के लिये शुभकामनाएँ दीं। उन्होंने उम्मीद की कि यह यात्रा शांति, सदभाव और पर्यावरण-संरक्षण का संदेश जन-जन तक पहुँचायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान साइकिल चलाकर यात्रा में थोड़ी दूर तक शामिल हुए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री एस.के.मिश्रा और संचालक खेल एवं युवा कल्याण श्री उपेन्द्र जैन भी उपस्थित थे।

योग गुरू श्री ठाकुर के नेतृत्व में यह योग यात्रा काठमाण्डू से शुरू हुई है। यात्रा का समापन कन्याकुमारी में होगा। यात्रा के दौरान वे भारत-नेपाल देशों की पाँच हजार किलोमीटर की साईकिल यात्रा करेंगे। यह यात्रा भारत के 11 राज्य में जायेगी। यात्रा के दौरान योग शिविरों का भी आयोजन किया जा रहा है। श्री ठाकुर उत्तरप्रदेश और राजस्थान की यात्रा करते हुए वे भोपाल आये हैं। यात्रा के दौरान आम लोगों को बेहतर स्वास्थ्य और स्वस्थ जीवन शैली के लिये प्रेरित किया जा रहा है। काठमाण्डू में भारत के राजदूत श्री रंजीत रे ने यात्रा को रवाना किया था।

Leave a Reply