यदि बढ़ाना हो लिप्स की खूबसूरती तो अपनाए ये अचूक घरेलु उपाय

गुलाबी होंठ प्रत्येक महिला की खूबसूरती का अाधार होते हैं। कुछ महिलाएं तो लिपस्टिक का इस्तेमाल करके होठों के कालेपन को दूर करती ही हैं, परन्तु कुछ एेसी भी हैं जिनको लिपस्टि‍क लगाना बिल्कुल पसंद नहीं।

अगर आप बिना लिपिस्‍टक लगाए नैचुरल लुक में रहना चाहें तो यह कैसे मुमकिन हो सकता है? सबसे पहले आपको यह जानने की जरूरत है कि अापके होंठ काले होते कैसे हैं। कई बार सूरज की रोशनी के कारण, किसी तरह की एलर्जी के कारण या फिर बहुत अधिक सिगरेट पीने से भी होंठ काले होते हैं। होंठ काले होने की एक अोर वजह हॉर्मोनल इम्बैलेंस भी है।

होंठो के काले रंग को ठीक करने के लिए बाजार में बहुत से उपाय़ मौजूद हैं, लेकिन कुछ एेसे घरेलू उपाय भी हैं,जो इस कालेपन को दूर करने में अापकी मदद करेंंगे। इनको इस्तेमाल करने से अापको कोई साइडइफेक्ट भी नहीं होगा।

1. काले घेरों को दूर करने में नींबू बहुत फायदेमंद होता है। नींबू के गुण होंठों की काली रंगत को कम करते हैं। कालेपन को दूर करने के लिए नींबू की कुछ बूंदों को अपने होंठों पर लगाकर सो जाएं, एेसा एक-दो महीने तक करते रहने से होंठों का कालापन अावश्य दूर हो जाएगा।

2. गुलाब के फूल में तीन खास औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसके प्रयोग से हमें राहत अौर ठंडक मिलती है। गुलाब की पंखुडि़यां होंठों को गुलाबी बनाती हैं। गुलाब जल की कुछ बूंदों को शहद में मिलाकर होंठों पर लगाने से इनका कालापन दूर होता है।

3. जैतून के तेल के प्रयोग से भी होंठों के गहरे कालेपन को हटाया जा सकता है। जैतून के तेल की कुछ बूंदों को उंगलियों पर लगाकर होंठो पर मसाज करने से होंठ मुलायम बनते हैं।

4. डेड स्किन के कारण भी होंठ काले दिखाई देते हैं। इसलिए डेड स्किन हट जाने से भी होंठो का कालापन दूर होता है। चीनी को मिक्सर में पीसकर इसमें कुछ मात्रा में मक्खन मिलाकर होंठों पर लगाने से उनका गहरापन भी कम हो जाएगा।

5. अनार के इस्तेमाल से भी होंठो के कालेपन से छुटकारा पाया जाता है। अनार से बढ़कर होंटो की देखभाल के लिए अोर कुछ भी नहीं है। यह होंठो में पोष्कता और नमी लौटाने के साथ-साथ इनको नेचुरल गुलाबी भी करता है। अनार के कुछ दानों को पीस कर उसमें थोड़ा सा दूध और गुलाब जल मिलाकर लगाने से जल्दी फायदा होगा।

Leave a Reply