राजस्थान में 40000 नौकरियां

जयपुर। राजस्थान में सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले बेरोजगारों के लिए अच्छे दिन आने वाले हैं. राजस्‍थान सरकार के विभिन्न विभागों में करीब चालीस हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है. इससे पिछले तीन सालों से सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों में खुशी की लहर है. आलम यह है कि अब बेरोजगार इस खास मौके को किसी भी कीमत पर हाथ से नहीं जाने देना चाह रहे.
विभिन्‍न विभागों में है अवसर
वर्ष 2012 से हर दिन सरकारी नौकरी के लिए बाट जोह रहे प्रदेश के लाखों बेरोजगारों के लिए यह अच्छी खबर है. मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से उम्मीद लगाए बैठे युवाओं का सपना अब साकार होने जा रहा है. प्रदेश में अलग अलग विभागों में करीब चालीस हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरु हो गई है. राजस्थान प्रशासनिक सेवाओं के साथ शिक्षा, राजस्व, महिला एवं बाल विकास, वन और जेल विभाग के लिए भर्तियां होनी है. लम्बे इंतजार के बाद इतनी बड़ी संख्या में निकली भर्तियों के चलते युवा भी जी जान से पढाई में जुट गए हैं. प्रदेश का सबसे पिछड़ा आदिवासी इलाका बांसवाड़ा हो या प्रदेश की राजधानी जयपुर, सभी जगह अभ्यर्थियों में खास उत्साह है. सुबह हो या शाम युवाओं का समय परीक्षा की तैयारियों में गुजर रहा है.
कोचिंग सेंटर्स पर भीड़
बम्पर भर्तियों के चलते कोचिंग सेन्टर्स वालों की पो-बारह हो गई है. कोचिंग सेन्टर्स में अभ्यर्थियों की भीड़ जुटी है. तहसील और जिला स्तर पर भी कोचिंग सेंटर खुल गए हैं. अकेले राजधानी जयपुर में दो सौ से ज्यादा कोचिंग सेन्टर्स विभिन्न परीक्षाओं की तैयारियां करवा रहे हैं. प्रतियोगिता परीक्षाओं की पुस्तकें बेचने वाली दुकानों पर पुस्तकों की भरमार है और परीक्षार्थी भी उपयोगी पुस्तकों का चयन करने में मशगूल रहते हैं.
 इन पदों पर है फिलहाल अवसर
–    15000 पदों पर तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती
–    13,800 पदों पर स्कूल व्याख्याता की भर्ती
–    4400 पदों पर पटवारी बनने के अवसर
–    950 जेल प्रहरियों की भर्ती
–    132 महिला पर्यवेक्षक की महिला एवं बाल विकास विभाग में भर्ती
–    2000 वनरक्षकों के लिए आवेदन मांगे-
–    900 पदों पर आरएएस 2013 भर्ती परीक्षा

Leave a Reply