राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के 10वीं कक्षा का परिणाम घोषित

शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने बुधवार को राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के 10वीं कक्षा का परिणाम घोषित किया. परीक्षा में महिला वर्ग में भीलवाड़ा की सुमन जैन ने 75 फीसदी अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान प्राप्त किया है, जबकि पुरुष वर्ग में श्री गंगानगर के भागीरथ ने 76.60 फीसदी अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान प्राप्त किया है

सुमन जैन को मीरा पुरस्कार और भागीरथ को एकलव्य पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. दोनों वर्गों में प्रथम स्थान प्राप्त करने वालों को प्रमाण पत्र और 5100 रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा.

देवनानी ने बताया कि इस बार 10वीं की परीक्षा में कुल 73 हजार 205 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हुए, जबकि इनकी पिछले साल संख्या 63 हजार 320 ही थी.

इस वर्ष नामांकन में पिछले साल की मुकाबले में 15.61 फीसदी की वृद्धि दर्ज हुई है. इस साल परीक्षा में 66 हजार 603 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठे, जबकि गत वर्ष यह संख्या केवल 57 हजार 119 ही थी, अर्थात इस बार पिछले साल के मुकाबले 16.60 फीसदी अधिक परीक्षार्थी परीक्षा में बैठे.

इस वर्ष कक्षा 10वीं का परीक्षा परिणाम 36.51 फीसदी रहा. शिक्षा मंत्री ने यह घोषणा भी की कि अब इस वर्ष से छात्र-छात्राएं ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन आवेदन भी कर सकेंगे. अब तक स्टेट ओपन स्कूल के लिए केवल ऑफलाइन आवेदन करने की ही व्यवस्था थी, जो स्कूल सर्वाधिक आवेदन कराएगा, उसे स्टेट ओपन स्कूल की ओर से सम्मानित किया जाएगा.

Leave a Reply