रामगढ़ उपचुनाव: वोटरों को धमकाने पर जगत सिंह की मुश्किल बढ़ी, चुनाव आयोग का नोटिस

राजस्थान के अलवर के रामगढ़ विधानसभा सीट से बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह के बेटे जगत सिंह को चुनाव आयोग ने आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में नोटिस थमाया है. गौरतलब है कि पिछले कई दिनों  जगत सिंह के ऐसे वीडियो सामने आए थे जिसमें चुनावी सभा के दौरान वह वोटरों को धमकाने या लालच देने की बातें कर रहे थे.

राजस्थान के अलवर के रामगढ़ विधानसभा सीट से बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह के बेटे जगत सिंह को चुनाव आयोग ने आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में नोटिस थमाया है. गौरतलब है कि पिछले कई दिनों जगत सिंह के ऐसे वीडियो सामने आए थे जिसमें चुनावी सभा के दौरान वह वोटरों को धमकाने या लालच देने की बातें कर रहे थे.

रामगढ़ के रिटर्निंग अधिकारी एवं उपखंड मजिस्ट्रेट पंकज शर्मा ने जगत सिंह को चुनाव आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने पर नोटिस जारी किया है. रिटर्निंग अधिकारी द्वारा जारी नोटिस में बताया गया है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा रामगढ़ (67) के लिए 1 जनवरी 2019 को निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा की गई है.

निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा की तारीख से ही रामगढ़ एवं समस्त जिले में आदर्श आचार संहिता प्रभावी है. इस दौरान बीजेपी विधायक रहे बसपा प्रत्याशी जगत सिंह ने अपने चुनाव प्रचार में तीन बार आपत्तिजनक भाषा एवं शब्दों का उपयोग किया गया है.

यह टिप्पणी भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों के साधारण आचरण संबंधी पैरा संख्या 1व 5 का गंभीर उल्लंघन है. रिटर्निंग अधिकारी ने बसपा प्रत्याशी को 3 दिन के भीतर अपना पक्ष रखने को कहा है साथ ही उन्होंने पूछा है कि क्यों न आपके विरुद्ध लोक प्रतिनिधित्व एवं अधिनियम 1950, लोक प्रतिनिधि अधिनियम 1951 एवं भारतीय दंड संहिता के प्रावधानों के तहत कड़ी कार्रवाई की जाए.

गौरतलब है कि रामगढ़ से पूर्व में बसपा के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरे प्रत्याशी लक्ष्मण सिंह की मौत हो जाने के कारण वहां चुनाव रद्द कर दिया गया था. अब 28 जनवरी को इस सीट पर चुनाव होगा. राजस्थान की 200 में से 199 सीटों पर वोट डाले गए थे. इस विधानसभा चुनाव में बीजेपी की करारी हार हुई थी. इस चुनाव में कांग्रेस को 99, बीजेपी को 73 और बीएसपी को 6 सीटों पर जीत मिली थी.

जगत सिंह दे चुके हैं विवादित बयान

बता दें कि जगत सिंह अपने विवादित बयानों को लेकर चर्चा में रहते हैं. सोशल मीडिया पर उनका एक वीडियो जमकर वायरल हुआ था, जिसमें वो वोटरों को प्यार से समझाने और बीड़ी व बोतल देने की बात कह रहे हैं. वीडियो में जगत सिंह कह रहे हैं कि पहले लोगों को प्यार से समझाओ, बीड़ी का बंडल दो, बोतल दो. अगर फिर भी न मानें, तो ठोकर दो. इसके बाद गाड़ी में बैठो और निकल जाओ.