रायपुर : ईआरओ नेट की कार्यप्रणाली की समीक्षा : भारत निर्वाचन आयोग के आईसीटी निदेशक डॉ. पाठक ने समीक्षा बैठक में दिए मार्गदर्शन

भारत निर्वाचन आयोग के आईसीटी निदेशक डॉ. कुशल पाठक ने आज यहां मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के सभाकक्ष में छत्तीसगढ़ में ईआरओ (निर्वाचक रजिस्ट्रिकरण अधिकारी) नेट की कार्य प्रणाली की समीक्षा की। उल्लेखनीय है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूचियों के शुद्धिकरण के उद्देश्य से राज्य स्तर के डाटा बेस को राष्ट्रीय स्तर पर सुव्यवस्थित ढंग से संधारित करने के विगत 14 अगस्त से ईआरओ नेट ( ERO NET) शुरू की गई है। ईआरओ नेट से आम नागरिक अब एनव्हीएसपी (NVSP) पोर्टल के माध्यम से नाम जोड़ने, हटाने तथा संशोधन करने के कार्य ऑनलाइन करवा सकेंगे। किसी व्यक्ति का नाम किसी भी राज्य की विधानसभा में होने पर डुप्लीकेट या मल्टीपल प्रविष्टि को साफ्टवेयर में तत्काल चेक किया जा सकता है। निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों के बीच आपसी संवाद के लिए भी यह पोर्टल उपयोगी होगा।
बैठक में सर्वप्रथम उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुश्री जयश्री जैन ने छत्तीसगढ़ में ईआरओ नेट तथा मतदाता सूची के संबंध में कम्प्यूटर आधारित जानकारी दी। इसके अलावा आईटी एप्लीकेशन के संबंध में भी संक्षिप्त प्रस्तुतीकरण दिया गया।  आईसीटी निदेशक डॉ. कुशल पाठक ने समीक्षा करने के बाद ईआरओ नेट के सुगम संचालन के संबंध में जरूरी मार्ग-दर्शन भी दिए। इस अवसर पर संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री डी.डी. सिंह सहित मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।