रायपुर : किसानों को धान बोनस राशि का वितरण राज्य शासन का ऐतिहासिक निर्णय: श्री दयाल दास बघेल

सहकारिता, पर्यटन और संस्कृति मंत्री श्री दयाल दास बघेल ने कहा है कि राज्य सरकार ने अन्नदाता किसानों की मेहनत का सम्मान करते हुए उन्हें धान का बोनस प्रदान करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि सूखे की मार झेल रहे किसानों को दीवाली से पहले धान बोनस प्रदान किया जा रहा है जिससे अपने जरूरी कार्यों की आसानी से कर सकेंगे। श्री बघेल कल राजनांदगांव जिले के आदिवासी बाहुल्य विकासखंड मोहला के ग्राम रेंगाकठेरा में आयोजित बोनस तिहार कार्यक्रम में उपस्थित विशाल जन समुदाय को सम्बोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में राजनांदगांव के सांसद श्री अभिषेक सिंह भी बोनस तिहार में शामिल हुए। इस अवसर पर अम्बागढ़ चौकी, मोहला एवं मानपुर के क्षेत्र के किसानों से पिछले वर्ष समर्थन मूल्य पर खरीदे गये धान के लिए लगभग 19 करोड़ 15 लाख 95 हजार रूपए की राशि किसानों के खातों में डिजीटल माध्यम से जमा कर दी गई।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सहकारिता मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार मेहनतकश किसानों से पिछले वर्ष समर्थक मूल्य पर खरीदे गये धान के लिए प्रति क्विंटल तीन सौ रूपए की दर से धान बोनस प्रदान किया जा रहा है। श्री बघेल ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के सुख-दुख में सदैव उनके साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों को कृषि कार्यों के लिए बिना ब्याज के ऋण उपलब्ध करा रही है। बी.पी.एल. परिवारों को एक रूपए किलो चावल दिया जा रहा है, इसके साथ ही मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना सहित अन्य हितग्राहीमूलक योजनाओं के द्वारा लोगों का फायदा पहुंचाया जा रहा है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सांसद श्री अभिषेक सिंह ने कहा कि पहले मोहला मानपुर क्षेत्र जिले का सबसे पिछड़ा क्षेत्र के रूप में जाना जाता था, लेकिन अब यहां विकास के कार्य किए जा रहे हैं। जनकल्याणकारी योजनाओं से लोगों को फायदा पहुंचाया जा रहा है। इससे यह क्षेत्र विकसित क्षेत्र के रूप में अपनी पहचान बना चुका है। उन्होंने कहा कि बोनस तिहार के तहत किसानों को धान बोनस प्रदान किया जा रहा है। यह राज्य सरकार का जनहितैषी निर्णय है। श्री सिंह ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा धान बोनस की तरह तेन्दूपत्ता संग्राहकों को भी बोनस प्रदान किया जाएगा। इसके अंतर्गत इस क्षेत्र के तेन्दूपत्ता संग्राहकों को लगभग 15 करोड़ रूपए राशि का बोनस प्रदान किया जायेगा। कार्यक्रम में मोहला मानपुर एवं चौकी विकासखंड के दो हजार दो सौ से अधिक विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया गया। कार्यक्रम में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक राजनांदगांव के अध्यक्ष श्री सचिन बघेल सहित पंचायतों के पदाधिकारी, बड़ी संख्या में क्षेत्र के किसान और ग्रामीणजन मौजूद थे।